झारखंड

jharkhand

By

Published : Mar 31, 2023, 10:34 AM IST

ETV Bharat / state

Laterhar News: सामाजिक सौहार्द्र के साथ लातेहार में मनाई गई रामनवमी, बेहतर प्रदर्शन करने वाले अखाड़ों को किया गया पुरस्कृत

लातेहार में धूमधाम से रामनवमी मनाई गई. इस मौके पर विभिन्न अखाड़ों जुलूस निकाला. साथ ही अपनी कला का प्रदर्शन किया. इस मौके पर विशाल झांकी भी निकाली गई.

Ram Navami celebrated in Latehar with social harmony
Ram Navami celebrated in Latehar with social harmony

देखें वीडियो

लातेहारः जिले में रामनवमी का त्यौहार पूरी तरह शांति और सौहार्द्रपूर्ण माहौल में संपन्न हो गया. गुरुवार की देर रात तक विभिन्न अखाड़ों के कलाकारों के द्वारा झांकी तथा कला प्रदर्शन किया गया. देर रात मुख्य अखाड़ा के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में विधायक बैजनाथ राम ने बेहतर प्रदर्शन करने वाले अखाड़ों को पुरस्कृत भी किया.

ये भी पढ़ेंः Ramgarh News: रामगढ़ में रामनवमी की धूम, गगनचुंबी महावीरी पताका और मनमोहन झांकियों ने मोहा मन

दरअसल लातेहार जिला मुख्यालय में इस बार रामनवमी पूजा की धूम अभूतपूर्व रही. जिला मुख्यालय के लगभग 15 अखाड़ों के अलावे प्रखंड के विभिन्न गांव के 1 दर्जन से अधिक अखाड़ों ने अपनी झांकी के साथ शोभा यात्रा निकाली थी. शोभायात्रा देर रात तक चली. इसके बाद लातेहार बाजारटांड़ के प्रांगण में मुख्य अखाड़ा के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में सभी अखाड़ा के लोग पहुंचे थे. दिन भर के हुए कार्यक्रम और अखाड़ों के प्रदर्शन के आलोक में निर्णायक मंडली के द्वारा झांकी, बैंड आदि के बेहतर प्रदर्शन के लिए अखाड़ों को चिन्हित किया गया. जिसके बाद मुख्य कार्यक्रम में विधायक बैजनाथ राम ने लातेहार जुबली चौक अखाड़ा को प्रथम पुरस्कार, चाणक्य नगरी अखाड़ा को द्वितीय पुरस्कार तथा ठाकुरबाड़ी महावीर मंदिर अखाड़ा और धर्मपुर अखाड़ा को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया. इसके अलावा अन्य अखाड़ों को भी विधायक के द्वारा पुरस्कृत किया गया.

मुख्य कार्यक्रम में किया गया शस्त्र चालन प्रदर्शनःमुख्य अखाड़ा के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में लोगों के द्वारा शस्त्र चालन प्रदर्शन भी किया गया. इस दौरान कई युवतियों ने भी तलवार तथा अन्य शस्त्र चालन का प्रदर्शन कर खूब वाहवाही लूटी. वहीं विधायक बैजनाथ राम ने भी इस दौरान लाठी चालन में अपनी कला का प्रदर्शन किया. ठाकुरबाड़ी अखाड़े के द्वारा बाहर से लाए गए कलाकारों के द्वारा भगवान शिव की विभिन्न कलाओं का प्रदर्शन किया गया. साथ ही भगवान कृष्ण की रासलीला का भी प्रदर्शन किया गया.

विधायक ने की अखाड़ों की जमकर तारीफःलातेहार में अखाड़ों की भारी भीड़ के बावजूद जुलूस और शोभा यात्रा पूरी तरह शांतिपूर्ण संपन्न हुई. पूरे कार्यक्रम के दौरान कहीं से किसी भी प्रकार की कोई अशोभनीय घटना की सूचना नहीं मिली. अखाड़ों के इस अनुशासन की विधायक बैजनाथ राम ने जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि त्यौहार हमेशा लोगों को एक साथ मिलकर रहने की सीख देता है. लातेहार में जिस प्रकार लोग एक दूसरे का सहयोग करते हैं और शांतिपूर्वक त्यौहार मनाते हैं यह काफी अच्छी बात है.

पुलिस की भूमिका रही सराहनीयःपूरे कार्यक्रम के दौरान पुलिस की भी भूमिका सराहनीय रही. लातेहार एसपी अंजनी अंजन के अलावे एसडीपीओ संतोष कुमार मिश्र, पुलिस इंस्पेक्टर चंद्रशेखर चौधरी आदि पुलिस अधिकारी पूरी तरह तत्पर दिखे. सभी अखाड़ों के जुलूस के साथ पुलिस की एक टीम भी साथ में थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details