झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जेएमएम को बताया झारखंड मुद्रा मोचन पार्टी, कहा- कांग्रेस जेएमएम गरीबों को इंसान नहीं समझते

पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास जन चौपाल कार्यक्रम के तहत आम लोगों की समस्याएं सुन रहे हैं. इस दौरान उन्होंने झारखंड के वर्तमान सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस और झामुमो गरीबों को इंसान नहीं समझते हैं. उन्होंने ये भी कहा कि झारखंड में सिर्फ कागजों पर ही विकास हो रहा है.

Jan Chaupal program of Raghuvar Das
Raghuvar Das

By

Published : Apr 5, 2023, 6:41 PM IST

Updated : Apr 5, 2023, 7:01 PM IST

रघुवर दास, पूर्व मुख्यमंत्री

लातेहार: झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने लातेहार जिले के आराहारा गांव में जन चौपाल लगाकर आम लोगों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस गरीबों को इंसान ही नहीं समझते हैं. उन्होंने जेएमएम पार्टी को मुद्रा मोचन पार्टी करार दिया.

जन चौपाल कार्यक्रम के तहत झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास लातेहार के आराहरा गांव पहुंचे थे. यहां उन्होंने संबोधित करते हुए वर्तमान झारखंड सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि यह सरकार सिर्फ जनता को लूटने वाली सरकार है. जेएमएम और कांग्रेस ने चुनाव से पहले जनता से जो वादे किए थे, उनमें से एक भी वादे पूरा नहीं किए. आज झारखंड की जनता की समस्याओं के मकड़जाल में फंसी हुई है. उन्होंने कहा कि चुनाव से पूर्व जनता से जेएमएम और कांग्रेस ने वादा किया था कि प्रत्येक वर्ष 5 लाख युवाओं को रोजगार देंगे, गरीबों को पीएम आवास योजना में राज्य सरकार के द्वारा अतिरिक्त राशि दी जाएगी, बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा. ऐसी तमाम प्रकार के वादे जनता से किए गए थे. परंतु इनमें से एक भी वादा पूरा नहीं हुए.

रघुवर दास ने झारखंड मुक्ति मोर्चा को नया नाम देते हुए जेएमएम को मुद्रा मोचन पार्टी करार दिया. उन्होंने कहा कि वर्तमान की सरकार का एकमात्र उद्देश्य मुद्रा मोचन है. पूर्व सीएम ने कहा कि वर्तमान में ना तो चुनाव है और ना ही राज्य में भाजपा की सरकार है. इसके बावजूद भारतीय जनता पार्टी आम जनता को अपना परिवार समझती है और उनके हर सुख दुख में 24 घंटे जनता के साथ खड़े रहती है.

रघुवर दास का आरोप सिर्फ कागज में हो रहा है काम:पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि वर्तमान सरकार में सिर्फ कागज पर विकास कार्य हो रहा है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन खतियान जोहार यात्रा निकालकर चल रहे हैं और कह रहे हैं कि विकास के काम 100% पूरे हो रहे हैं. लेकिन सच्चाई यह है कि धरातल पर काम दिख ही नहीं रहा है. सरकारी योजनाओं के पैसे घोटालों के भेट चढ़ जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि भाजपा के कार्यकाल में झारखंड राज्य में विकास की जो गति पकड़ी थी, लेकिन वर्तमान सरकार ने विकास की रफ्तार पर अंकुश लगा दिया है. भाजपा के कार्यकाल में उग्रवाद और अपराध पर काफी हद तक अंकुश लगा था. परंतु वर्तमान की सरकार में अपराधी और उग्रवादी के हौसले बुलंद हैं.

जनता ने सुनाई समस्या:जन चौपाल कार्यक्रम के दौरान आम लोगों ने पूर्व मुख्यमंत्री के समक्ष अपनी समस्याओं को रखा. इस दौरान सदर प्रखंड के डीही और नवाड़ी पंचायत के ग्रामीणों ने शिकायत किया कि डीवीसी कंपनी के द्वारा उनके साथ धोखा किया जा रहा है. यहां कोलियरी खोली जा रही है, जिसमें ग्रामीणों की जमीन ली जा रही है. लेकिन आज तक ग्रामीणों को उचित मुआवजा नहीं दिया गया, ना ही किसी ग्रामीणों को सरकारी नौकरी दी जा रही है. ग्रामीणों ने इस दौरान सड़क, पुल पुलिया, पेयजल समेत अन्य समस्याओं को लेकर भी पूर्व मुख्यमंत्री के समक्ष अपनी व्यथा सुनाई. जिस पर पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों की सारी समस्याओं को निदान कराने के लिए भारतीय जनता पार्टी कटिबद्ध है.

कार्यक्रम के दौरान पूर्व विधायक हरि कृष्ण सिंह और पूर्व विधायक प्रकाश राम ने भी संबोधित किया. मौके पर जिला महामंत्री पंकज सिंह, वंसी यादव, प्रमोद प्रसाद समेत अन्य लोग भी उपस्थित थे.

Last Updated : Apr 5, 2023, 7:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details