झारखंड

jharkhand

By

Published : Apr 30, 2023, 9:41 AM IST

ETV Bharat / state

Latehar News: अवैध खनन के विरुद्ध चला बड़ा अभियान, एकसाथ 45 स्थानों पर हुई छापेमारी

लातेहार में अवैध खनन के खिलाफ पुलिस ने बड़ा अभियान चलाया. पुलिस ने एकसथा 45 जगहों पर छापेमारी की. पुलिस की इस कार्रवाई से माफियाओं में हड़कंप मच गया है.

Police raids against illegal mining in Latehar
Police raids against illegal mining in Latehar

लातेहारः जिले में अवैध खनन के खिलाफ शनिवार की रात बड़ी कार्रवाई की गई. डीएमओ, डीटीओ, एसडीएम, डीएसपी तथा पुलिस के अधिकारियों की अलग अलग टीम ने एक साथ 45 चिन्हित स्थानों पर छापामारी की. इस दौरान 25 वाहनों को जब्त किया गया. जबकि 4 लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गई.

ये भी पढ़ेंः दंतेवाड़ा नक्सली हमले बाद लातेहार पुलिस अलर्ट, सीमावर्ती इलाकों पर विशेष नजर

दरअसल लातेहार जिले में इन दिनों अवैध खनन के मामले प्रकाश में आ रहे थे. इस सूचना के बाद जिला टास्क फोर्स की टीम सक्रिय हुई और अवैध खनन के कार्य में सक्रिय लोगों के खिलाफ कार्रवाई की योजना बनी. शनिवार की रात टास्क फोर्स की टीम ने एक साथ अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी की. इस दौरान अवैध खनन के कार्य में लिप्त पाए गए 25 वाहनों को जब्त किया गया. इसके अलावा भारी मात्रा में अवैध बालू और कोयला भी बरामद किया गया है. मामले में 4 लोगों के खिलाफ जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में प्राथमिकी भी दर्ज की गई.

जिले के सभी प्रखंडों में हुई छापामारीः शनिवार की रात जिले के सभी प्रखंडों में एकसाथ छापेमारी की गई. छापेमारी का नेतृत्व डीएमओ आनंद कुमार, डीटीओ संतोष कुमार सिंह, एसडीएम शेखर कुमार, एसडीपीओ संतोष कुमार मिश्र, बालूमाथ एसडीपीओ अजीत कुमार, महुआडांड़ एसडीएम नीत निखिल सुरीन, एसडीपीओ राजेश कुजुर समेत अन्य अधिकारी कर रहे थे. छापामारी के दौरान अवैध रूप से बालू खनन कार्य कर रहे ट्रैक्टरों को जब्त किया गया. वहीं अवैध बालू घाटों के रास्ते को ट्रेंच खोदकर बंद किया गया.

वहीं बालूमाथ थाना क्षेत्र में मोटरसाइकिल से अवैध कोयला की ढुलाई कर रहे लोगों पर भी कार्रवाई की गई. इसके अलावा अवैध कोयला की ढुलाई कर रहे पांच वाहनों को जब्त किया गया. चंदवा थाना क्षेत्र में छापेमारी कर कोयला की तस्करी कर रहे एक ट्रैक्टर और दो मोटरसाइकिल को पकड़ा गया. इसके अलावा लगभग सभी प्रखंडों में अवैध बालू का खनन कर ढुलाई करने वाले तस्करों पर कार्रवाई हुई.

तस्करों में हड़कंपः टास्क फोर्स की टीम के द्वारा एक साथ अवैध खनन के खिलाफ की गई इतनी बड़ी कार्रवाई से तस्करों में हड़कंप मच गया है. इधर अधिकारियों का कहना है कि अब इस प्रकार की कार्रवाई लगातार की जाएगी. जिला खनन पदाधिकारी ने स्पष्ट कहा है कि अवैध खनन करने वालों को किसी भी सूरत में छोड़ा नहीं जाएगा. इधर रविवार की सुबह भी प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा विभिन्न स्थानों पर अवैध खनन के खिलाफ छापेमारी की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details