झारखंड

jharkhand

पीटीआर इलाके में हिरण का शिकार कर मांस पका रहे थे शिकारी, मांस के साथ एक आरोपी गिरफ्तार

By

Published : Apr 27, 2023, 6:25 PM IST

पलामू टाइगर रिजर्व में हिरण के शिकार का मामला सामने आया है. इस मामले में एक आरोपी को हिरण के मांस के साथ गिरफ्तार किया गया है. जबकि उसकी निशानदेही पर हिराण का खाल भी बरामद किया गया है.

deer hunting case in Palamu Tiger Reserve
deer hunting case in Palamu Tiger Reserve

लातेहार: पलामू टाइगर रिजर्व एरिया में एक बार फिर से अपराधी सक्रिय हो गए हैं. हालांकि वन विभाग के अधिकारी शिकारियों पर लगातार कार्रवाई कर रहे हैं. वन विभाग के अधिकारियों ने गुरुवार को गुप्त सूचना के आधार पर हिरण का शिकार कर मांस पका रहे एक शिकारी को रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार शिकारी की निशानदेही पर हिरण का खाल और मांस भी बरामद किया गया है.

ये भी पढ़ें:Palamu News: पीटीआर बेतला नेशनल पार्क की होगी घेराबंदी, पानी की तलाश में नहीं भटकेंगे हिरण, हर साल एक दर्जन से अधिक की होती है मौत

दरअसल वन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर को गुप्त सूचना मिली थी कि वन क्षेत्र में कुछ शिकारियों के द्वारा एक हिरण का शिकार कर लिया गया है. इन शिकारियों के द्वारा हिरण के मांस को बेचा जा रहा है. सूचना के आधार पर वन विभाग की टीम छिपादोहर के भट्टी मोहल्ला में छापेमारी की. वन अधिकारियों ने इस दौरान रंजन सिंह के घर पर जब छापामारी की तो वहां रंजन सिंह को हिरण का मांस पकाते हुए रंगे हाथ पकड़ा गया. जिसके बाद वन कर्मियों ने उसे हिरासत में ले लिया.

रंजन सिंह से पूछताछ में मिली जानकारी के बाद वन अधिकारियों की टीम ने रंजीत सिंह के घर पर भी छापामारी की. वहां से हिरण का खाल, 1 किलो ग्राम हिरण का कच्चा मांस और दो देसी बंदूक भी बरामद की. हालांकि वन अधिकारियों के आने की भनक मिलते ही रंजीत सिंह वहां से फरार हो गया था. छापामारी दल में रेंजर उमेश दुबे, वनपाल संतोष सिंह, वन आरक्षी देवेंद्र देव, निरंजन कुमार, संदीप कुमार, नंदलाल साहू, संजय टोप्पो, उमेश उरांव शामिल थे.

5 लोगों ने मिलकर किया था शिकार:गिरफ्तार रंजन सिंह से पूछताछ की गई तो आरोपी ने वन विभाग की टीम को बताया कि 5 लोगों ने मिलकर योजना बनाई थी और हिरण का शिकार किया था. इनमें रंजीत सिंह, रूपनाथ सिंह, राजकिशोर सिंह और मनु सिंह शामिल थे. रंजन सिंह से मिली जानकारी के आधार पर वन विभाग ने सभी लोगों पर प्राथमिकी दर्ज कर ली है. आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए वन विभाग की टीम के द्वारा छापामारी भी आरंभ कर दी गई है. इस संबंध में छिपादोहर पूर्वी के बेतला नेशनल पार्क के रेंजर शंकर पासवान और छिपादोहर पूर्वी के रेंजर एनके मेहता ने बताया कि आरोपियों की जल्द ही गिरफ्तारी होगी.

गर्मी में बढ़ जाती है शिकारियों की चहलकदमी:बेतला नेशनल पार्क तथा पीपीआर के पूरे इलाके में गर्मी के आगमन के साथ ही शिकारियों की चहलकदमी भी बढ़ जाती है. गर्मी में जब जंगली क्षेत्रों में पानी की कमी होने लगती है तो जंगली जानवर पानी की तलाश में कभी कभी अकेले भी भटकने लगते हैं. इसी का फायदा उठाकर शिकारी जंगली जानवरों का शिकार कर लेते हैं. हालांकि वन विभाग के द्वारा इस बार बेतला नेशनल पार्क में पानी की कमी से निपटने के लिए व्यापक व्यवस्था की गई है. परंतु पलामू टाइगर रिजर्व क्षेत्र के अन्य इलाकों में पानी की कमी हो गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details