झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

लातेहार के इस मुखिया ने पेड़ों को ही बना लिया बुढ़ापे का सहारा, बंजर भूमि की बदल दी सूरत

गुंजर उरांव ने पेड़ों को अपने बुढ़ापे का सहारा बना लिया है. उनके बगीचे में फलों के अलावे सौ से ज्यादा दूसरे पेड़ हैं. जिसे देखने काफी संख्या में लोग आते हैं.

By

Published : Feb 21, 2019, 8:02 PM IST

देखिए स्पेशल स्टोरी

लातेहारः बस एक सोच आपकी जिंदगी बदल देती है. कुछ ऐसी ही सोच है जिले के परसही पंचायत के मुखिया गुंजर उरांव की. जिन्होंने पेड़-पौधों को ही अपनी फ्यूचर इंवेस्टमेंट के रूप में सेव कर ली है. उनकी इस पहल से उनका जीवन तो सुरक्षित हो ही गया है. साथ ही पर्यावरण संरक्षण का भी संदेश जा रहा है.

गुंजर उरांव एक साधारण परिवार से आते हैं. कुछ वर्ष पहले उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी. ऐसे में बढ़ती उम्र के साथ हमेशा बुढ़ापे की चिंता सताती रहती थी. इस पर उनकी पत्नी ने बंजर पड़ी भूमि को उपजाऊ बनाकर उसमें पेड़-पौधे और सब्जी उत्पादन के लिए उन्हें प्रेरित किया.

इसके बाद पूरे परिवार के साथ मिलकर वे लोग अपने ड़ेढ एकड़ बंजर भूमि को उपजाऊ बनाने में जुट गए. एक साल की परिश्रम के बाद जमीन फसल लगाने के योग्य हो गया. मुखिया ने इस भूमि पर आम और अमरूद के अलावे 100 की संख्या में इमारती पेड़ लगा दिए. वहीं इसी जमीन में सब्जी भी लगाने लगे.

गूंजर उरांव का प्रयास सफल रहा. अब तो दूर-दूर से लोग उनकी बागवानी देखने आते हैं. इस समय मुखिया ने कहा कि पेड़ ऐसे साथी हैं, जो कभी साथ नहीं छोड़ते. बुढ़ापे में हो सकता है कि बच्चे भी साथ न दें, लेकिन पेड़ हमेशा सच्चे साथी की तरह रहते हैं. वहीं ग्रामीण उबेश्वर उरांव ने कहा कि मुखिया का प्रयास काफी सराहनीय है. वे लोग भी प्रयास कर रहे हैं कि अपनी भूमि में इसी प्रकार फलदार वृक्ष लगाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details