झारखंड

jharkhand

By

Published : Jan 9, 2020, 2:18 PM IST

ETV Bharat / state

नक्सलियों के गढ़ में शिक्षा का अलख, देश में मिला 3 स्थान

लातेहार को जहां नकारात्मक कारणों के जाना जाता था, वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार जिले को शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर सुधार करने वाले देश के टॉप 3 जिलों में शामिल किया गया है.

Latehar included in the top 5 in the field of education
टॉप 5 में पहुंचा लातेहार

लातेहारः नकारात्मक कारणों से पहचाने जाने वाले लातेहार जिले की पहचान अब बदलने लगी है. नीति आयोग भारत सरकार के ओर जारी एक रिपोर्ट में लातेहार जिले को शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर सुधार करने वाले देश के टॉप 3 जिलों में शामिल किया गया है.

देखें पूरी खबर

दरअसल, लातेहार जिले को नीति आयोग की ओर से आकांक्षा योजना के अंतर्गत रखा गया है. इस योजना में देश के पिछड़े जिलों में शिक्षा, स्वास्थ्य समेत 6 बिंदुओं पर काम कर सुविधा बेहतर करने का प्लान किया गया है. शिक्षा के क्षेत्र में लातेहार में पिछले 6 महीनों में काफी बेहतर काम हुआ. जिससे सरकारी स्कूलों में भी बदलाव दिखे है. नीति आयोग की ओर से आकांक्षा जिलों का सर्वे किया गया, जिसमें लातेहार जिले में हुए बेहतर काम को सराहा गया. वहीं, नवंबर माह में हुए बेहतर बदलाव के लिए नीति आयोग ने एक सूची जारी की. जिसमें देश के टॉप 3 जिलों में लातेहार को शामिल किया गया.

जानकारी के अनुसार नीति आयोग ने स्कूलों में पेयजल सुविधा, शिक्षकों की संख्या, शौचालय की संख्या और उपयोग, बिजली की सुविधा समेत बच्चों की उपस्थिति पर फोकस करते हुए रिपोर्ट तैयार की गई है. इधर, स्कूलों में शिक्षा के मामले में हुए सुधार से सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावक भी गदगद नजर आ रहे हैं. अभिभावक अनिल ठाकुर ने कहा कि पहले की अपेक्षा स्कूलों में काफी सुधार हुआ है, उम्मीद है कि लातेहार में और बेहतर सुधार होगा.

ये भी पढ़ें-BAU के प्रभारी वीसी ने किया अपना सेवा विस्तार, खुद जारी किया आदेश

वहीं, डीसी जीशान कमर ने कहा कि लातेहार में शिक्षा के क्षेत्र में काफी काम हुए हैं. इसके लिए वे जिले के शिक्षकों के अलावा अभिभावकों और बच्चों को भी धन्यवाद देते हैं. उन्होंने कहा कि अभी और भी काफी गुणात्मक सुधार किए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details