झारखंड

jharkhand

मानवता की मिसाल बने लातेहार के मुस्लिम युवा, बेसहारा बुजुर्ग का किया अंतिम संस्कार

By

Published : Jul 11, 2021, 8:56 PM IST

लातेहार में कुछ युवाओं ने हिंदु और मुस्लिम विचारधारा से अलग हटकर एक बेसहारा बुजुर्ग का सामूहिक रूप से अंतिम संस्कार(cremation) किया. ऐसा करके वो दूसरों के लिए प्रेरणास्त्रोत बन गए हैं.

Hindu and muslim boys cremated helpless old man in latehar
मानवता की मिसाल बने लातेहार के मुस्लिम युवा, बेसहारा बुजुर्ग का मिलकर किया अंतिम संस्कार

लातेहार: कहा जाता है कि मानवता का कोई धर्म नहीं होता है. बरवाडीह प्रखंड मुख्यालय के युवाओं ने इसे चरितार्थ कर दिखाया. हिन्दू और मुस्लिम युवाओं ने मिलकर एक बेसहारा बुजुर्ग का सामूहिक रूप से अंतिम संस्कार किया. जो हमेशा धार्मिक उन्माद फैलाकर समाज को परेशान करते हैं, उनके लिए ये एक करार जवाब साबित हुआ. दरअसल बरवाडीह प्रखंड मुख्यालय में एक झोपड़ी बनाकर बालेश्वर राम नाम का शख्स कई सालों से रह रहा था. वो ठेला चलाने के बाद साफ-सफाई का काम करता था. घर में अकेले ही रहता था. रविवार को उसकी तबियत खराब होने के बाद कुछ लोगों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र(community health center) पहुंचाया, लेकिन उसकी मौत हो गई.

देखें पूरी खबर

इसे भी पढ़ें-एकता की मिसाल: बेसहारा हिंदू महिला को मुस्लिम परिवार की मिली पनाह, मकान की कराई मरम्मत

मुस्लिम युवाओं ने पेश की एकता की मिसाल
बुजुर्ग की मौत होने के बाद आसपास रहने वाले कुछ मुस्लिम युवाओं ने बताया कि बालकेश्वर चाचा हमेशा उनसे आग्रह करते थे कि यदि उनका निधन हो जाए, तो उनका अंतिम संस्कार पूरे रीति रिवाज से करवाना. युवाओं ने इसकी जानकारी स्थानीय समाजसेवी शशि शेखर(Local social worker Shashi Shekhar) को भी दी. बाद में युवाओं ने निर्णय लिया कि बुजुर्ग की अंतिम इच्छा को वे लोग अवश्य पूरा करेंगे. इसके बाद बरवाडीह के लोगों ने थाने में लिखित देकर अंतिम संस्कार की इजाजत ली और शव को वाहन से मुक्तिधाम श्मशान घाट पर ले जाया गया. लोगों ने आपस में चंदा इक्ट्ठा किया और सामान खरीदकर हिन्दू रीति रिवाज से बुजुर्ग का अंतिम संस्कार किया. स्थानीय युवा फिजु खान और शशि शेखर ने कहा कि बालकेश्वर चाचा की यही इच्छा थी कि उनके निधन के बाद उनका अंतिम संस्कार उनके रीति रिवाज से किया जाए.

धार्मिक उन्माद से परे हटकर मुस्लिम युवाओं ने बुजुर्ग का किया अंतिम संस्कार

युवाओं की पहल सराहनीय

इधर युवाओं की ओर से धर्म की सीमाओं को लांघकर मानवता की मिसाल पेश करने की चर्चा आज पूरे प्रखंड में हो रही है. लोगों का कहना है कि जिस प्रकार से यहां के युवाओं ने मानव सेवा का काम किया है, उसकी जितनी भी तारीफ की जाए वो कम होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details