झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

झारखंड बजट: हेमंत से किसानों को उम्मीद, जानिए क्या दिए सुझाव

झारखंड सरकार के बजट को लेकर किसानों, पशुपालकों और मत्स्य पालकों को सरकार से काफी अपेक्षाएं हैं. अब देखना है कि आने वाला बजट किसानों की अपेक्षा पर कितना खरा उतरता है. बजट किसानों को लाभ देने में सफल होता है या किसानों को निराश करता है. जानें किसानों की राय.

By

Published : Mar 1, 2020, 12:39 PM IST

झारखंड के वार्षिक बजट पर लातेहार के किसानों और कृषि विशेषज्ञ की अपेक्षा...
डिजाइन इमेज

लातेहारः झारखंड में नई सरकार के गठन के बाद पहला बजट पेश होने वाला है. इसको लेकर किसान भी उत्साहित हैं. किसानों की अपेक्षा है कि सरकार इस बजट में ऐसे प्रावधान करें, जिससे किसानों को सस्ता कृषि लोन, सिंचाई के साधन के अलावा पशु पालन और मत्स्य पालन की सुविधा मिल सके.

देखें पूरी खबर

और पढ़ें- ढुल्लू महतो की गिरफ्तारी को लेकर पुलिस प्रशासन ने की बैठक, बनायी रणनीति

मत्स्य पालक अखिलेश प्रजापति ने कहा कि सरकार से उनकी अपेक्षा है कि मत्स्य पालकों के लिए मछली जाल आदि की उचित व्यवस्था करें ताकि झारखंड में मछली पालकों को लाभ मिल पाए. वहीं पशुपालक राजकुमार उरांव ने कहा कि बजट में ऐसा प्रावधान हो ताकि पशुपालकों को सस्ते दर पर मवेशी मिल सके. वहीं मवेशियों के लिए चारा की भी व्यवस्था की जाए. किसान दीपक कुमार राम ने कहा कि खेतों में सिंचाई के लिए बजट में विशेष व्यवस्था की जाए. सिंचाई के अभाव में आज भी खेतों में फसल सूख जाते हैं. इसके अलावा कृषि ऋण और उर्वरक की भी व्यवस्था की जाए. उधर कृषि विशेषज्ञ अविनाश चंद्र भास्कर का कहना है कि सरकार बजट में ऐसा प्रावधान करे ताकि किसानों को लागत के आधार पर कृषि उत्पादन का मूल्य मिल सके. उन्होंने कहा कि वर्तमान में सरकार के द्वारा जो समर्थन मूल्य घोषित किया जाता है. उसका भी फायदा किसानों को नहीं मिल पा रहा है. कृषि बीमा योजना में खामियों के कारण किसानों को इसका लाभ भी नहीं मिल पाता है. सरकार को इन बिंदुओं पर विचार कर ऐसा बजट बनाना चाहिए जिससे किसानों को सही रूप से लाभ मिल पाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details