झारखंड

jharkhand

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Aug 23, 2023, 7:20 PM IST

ETV Bharat / state

लातेहार में जंगली हाथियों ने कई घरों को किया ध्वस्त, मवेशियों को भी मारा

लातेहार में जंगली हाथियों ने बीती रात पांच घरों को ध्वस्त करने के साथ मवेशियों को भी मार डाला है. इस मामले पर जिला परिषद सदस्य प्रियंका कुमारी ने पीड़ित ग्रामीणों को तत्काल मुआवजा देने के लिए जिला प्रशासन और वन विभाग को कहा है.

elephants-destroyed-five-houses-in-latehar
elephants-destroyed-five-houses-in-latehar

देखें वीडियो

लातेहार:बालूमाथ के बसिया पंचायत में बीती रात जंगली हाथियों का झुंड आ धमका. इस दौरान सभी ने पांच घरों को ध्वस्त कर कुछ मवेशियों को मार डाला. इसके साथ ही हाथियों के झुंड ने वहां रखे अनाज को भी पूरी तरह बर्बाद कर दिया.

इसे भी पढ़ें:जंगली हाथियों के आतंक से लोगों में दहशत, एक महिला की ले ली जान, छह ग्रामीण घायल

लातेहार जिले के विभिन्न प्रखंडो में इन दिनों हाथी का आतंक चरम पर पहुंच गया है. मंगलवार की रात एक बार फिर हाथियों ने बवाल मचाते हुए पांच घरों को ध्वस्त कर दिया है. जिसमें पहला हमला सिलवंती देवी, उसके बाद चंद्र तुरी, रामजीत गंझु, लालमणि देवी, और राजदेव गंझू के घर इसमें शामिल हैं. वहीं राजदेव और विमल के मवेशियों को भी हाथियों ने मार डाला है. इस घटना को लेकर ग्रामीणों का कहना है कि बरसात के मैसम में घर धव्सत हो जाने के कारण उनके पास अब सिर छिपाने की भी जगह नही बची है.

जिप सदस्य के नेतृत्व में प्रतिनिधियों ने किया दौरा, आंदोलन की दी चेतावनी:इस घटना की सूचना मिलने के बाद जिला परिषद सदस्य प्रियंका कुमारी के नेतृत्व में प्रतिनिधियों ने गांव का दौरा किया. इस दौरान जिला परिषद सदस्य ने कहा कि बालूमाथ में हाथियों का आतंक चरम पर है. जिसमें वन विभाग के अधिकारियों को बार-बार इसकी सूचना दी जा रही है. लेकिन उनके द्वारा इस मामले को लेकर कोई सकरात्मक कदम नही उठाए जा रहे हैं. ग्रामीणों को अब मजबूर होकर आंदोलन करना पड़ेगा. उन्होंने आगे कहा कि ग्रामीणों के घर को ध्वस्त किए जाने के कारण अब विकट स्थिति उत्पन्न हो गई है. जिला प्रशासन और वन विभाग के अधिकारी भुक्तभोगी ग्रामीणों को तत्काल राहत पहुंचाएं.

वन विभाग की टीम ने लिया जायजा:हाथियों के द्वारा ग्रामीणों के घर को ध्वस्त किए जाने की खबर मिलते ही वन विभाग की टीम ने घटना स्थल पर पहुंच कर पूरे मामले की जानकारी ली. फिर वन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि ग्रामीणों को सरकारी प्रावधान के तहत मुआवजा दिया जाएगा. हाथियों को भगाने के लिए विभाग द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details