झारखंड

jharkhand

आजादी के 73 साल बाद झारखंड के इस गांव में पहुंची बिजली, ऐसे बदल रही इनकी जिंदगी

By

Published : Aug 24, 2019, 12:58 PM IST

यूं तो आए दिन अव्यवस्था और भ्रष्टाचार की खबरें सुर्खियों में रहती हैं. लेकिन लातेहार के गारू प्रखंड की कहानी दिल को सुकून देने वाली है. इस प्रखंड में आज बिजली,सड़क से लेकर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध है. लोग विकास की धारा में गोतें लगा रहे है. हालांकि अभी भी कुछ मामलों  में विकास की संभावनाएं बाकी है. लेकिन कम समय में हुए विकास से दिल को सुकून जरूर मिलता है.

गारू प्रखंड में स्थित दुकान

लातेहारः कहा जाता है कि बिजली, सड़क और स्वास्थ्य सुविधा किसी क्षेत्र के विकास के पैमाने होते हैं. ऐसे में इस पैमानों पर 1 साल पहले तक लातेहार जिले का गारू प्रखंड पूरी तरह पिछड़ा हुआ था. लेकिन प्रखंड में बिजली पहुंचने के बाद यहां के स्थानीय निवासियों के जीवन शैली में परिवर्तन आना शुरू हो गया है.

देखें पूरी खबर

दरअसल जिले का गारू प्रखंड एक ऐसा प्रखंड था, जहां 1 साल पहले तक बिजली नहीं पहुंच पाई थी. बिजली के अभाव में पूरा प्रखंड विकास से पूरी तरह वंचित था. ऐसे में इस प्रखंड पर उग्रवादियों का राज कायम था. लेकिन इस प्रखंड में बिजली पहुंचने के साथ ही जहां प्रखंड के लोगों का जीवन स्तर सुधरने लगा. वहीं, पूरा प्रखंड विकास के राह पर भी चल पड़ा है.

सुनसान रहने वाले प्रखंड मुख्यालय में बढ़ी चहल-पहल

गारू प्रखंड मुख्यालय पूरी तरह सुनसान रहता था. दिन में तो मुख्यालय में थोड़ी बहुत भीड़ दिख भी जाती थी. लेकिन शाम 5 बजे के बाद दुकानें बंद हो जाती थी और प्रखंड ढिबरी युग में पहुंच जाता था. अब बिजली आने के बाद प्रखंड मुख्यालय में चहल-पहल बढ़ गई है. अब तो देर रात तक यहां दुकानें खुलती है. अब यहां टीवी फ्रिज कूलर समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामग्रियों की बिक्री भी काफी बढ़ गई है. बिजली पहुंचने के बाद किसान भी अब मशीन के सहारे खेतों में पटवन कर खेती करने लगे हैं.

प्रखंड में स्वास्थ्य सुविधा भी बेहतर हुई है. प्रखंड की पूर्व प्रमुख रेखा देवी ने कहा कि बिजली आने से क्षेत्र की काफी तरक्की हुई है. वहीं, महिलाएं अब टीवी आदि का लुफ्त भी उठाती हैं. किचन के काम में भी काफी सहूलियत हुई है. व्यवसाई संतोष प्रसाद ने कहा कि बिजली पहुंचने के बाद काफी बदलाव हुआ है. 1 साल पहले तक तो प्रखंड मुख्यालय में विकास दिखती भी नहीं थी. लेकिन बिजली आने के बाद काफी कुछ बदला.

ठगों की भी आई बाढ़

प्रखंड में बिजली पहुंचने से जहां लोगों को काफी सहूलियत हुई है. वहीं, ठगी के मामले भी आने लगे हैं. नए-नए बिजली पहुंचने से इलेक्ट्रॉनिक सामानों की बिक्री काफी बड़ी है. ऐसे में कुछ लोग गांव-गांव में घूमकर ग्रामीणों को बेवकूफ बनाकर चाइनीज सामान देकर ठग दे रहे हैं. ग्रामीण किरानी राम ने बताया कि ठग लॉटरी और दूसरे माध्यमों से ग्रामीणों को खराब सामान दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें-JAC में नौकरी के नाम पर फर्जीवाड़ा, 2 शिक्षकों को ब्लैक लिस्टेड करने की तैयारी

काफी परिश्रम से पहुंची बिजली

गारू प्रखंड एक ऐसा प्रखंड है जो चारों ओर से जंगलों से घिरा हुआ है. ऐसे में वहां बिजली पहुंचाना बड़ा चैलेंज था. इस संबंध में बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता हलधर प्रसाद बरनवाल ने बताया कि वहां बिजली पहुंचाना काफी कठिन था. बिजली पहुंचाने के लिए 38 किलोमीटर घनघोर जंगल में बिजली ले जाना पड़ा. नई तकनीक के इस्तेमाल के बाद गारू में बिजली की नियमित आपूर्ति की जा सकी है.

गारू प्रखंड में बिजली पहुंचने से वहां की जनता की चीर प्रतीक्षित मांग पूरी हुई है. इससे जहां पिछड़े प्रखंड में विकास की रोशनी दिखाई देने लगी .वहीं, लोग अब डिजिटल इंडिया से भी जुड़ गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details