झारखंड

jharkhand

लातेहार में खराब पड़ा लिफ्ट इरिगेशन, 2 हजार एकड़ भूमि सिंचाई से वंचित

By

Published : Dec 13, 2019, 8:30 AM IST

लातेहार में मामूली मरम्मत के अभाव में खराब पड़े लिफ्ट के कारण किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. 20 साल पहले बने इस लिफ्ट से कई गांवों को लाभ मिल रहा था, लेकिन दुखद बात यह है कि यह लिफ्ट 5 साल पहले ही खराब हो चुका है, जिसे सरकार ने सुधारने की कोशिश अब तक नहीं की है. जबकि इसकी शिकायत कई बार विभाग में की जा चुकी है.

Lift irrigation
खराब पड़ा लिफ्ट इरिगेशन

लातेहारः हर खेत तक पानी पहुंचाने का दावा भले ही सरकार करती हो, लेकिन सरकार के अधीनस्थ मुलाजिमों की लापरवाही ने इन दावों पर ग्रहण लग दिया है. इसी का उदाहरण लातेहार के सदर प्रखंड के मंगरा गांव में देखा जा सकता है. इस गांव में सरकारी स्तर पर बनाया गया लिफ्ट इरीगेशन बीते 5 सालों से खराब पड़ा हुआ है. इस लिफ्ट को दुरुस्त करने की कोई पहल सरकारी स्तर से नहीं हुई है.

देखें पूरी खबर

कब बनी और कब हुई खराब
मंगरा गांव में सुकरी नदी के तट पर 20 साल पहले लिफ्ट इरिगेशन बनाया गया था. इस लिफ्ट के बनने से मंगरा, सिमरिया, मुरूप अंबाधारण, तूवेद समेत कई गांवों के लगभग डेढ़ हजार एकड़ भूमि तक पानी पहुंचने लगी थी. इससे ग्रामीणों में खुशहाली का माहौल था, लेकिन सरकारी उदासीनता के कारण लिफ्ट की मरम्मती या देखभाल नहीं किया जाने लगा. इस वजह से 5 साल पहले लिफ्ट में कुछ तकनीकी खराबी आई और तब से अब तक यह बस यूं ही पड़ा हुआ है.

ये भी पढ़ें-लोकतंत्र के पर्व में दिव्यांगों का भी विशेष योगदान, कहीं संभाली कमान तो कहीं किया मतदान

लिफ्ट के मशीनों को ग्रामीणों ने रखा सुरक्षित
ग्रामीणों ने इसकी शिकायत जिला प्रशासन के अधिकारियों के अलावा लघु सिंचाई विभाग से की, जहां से उन्हें मात्र आश्वासन ही मिला. धीरे-धीरे एयरलिफ्ट पूरी तरह जर्जर होने लगा और यहां रखे सामान भी चोरी होने लगे. फिलहाल लिफ्ट के लिए बनाया गया कुआं और भवन दोनों जर्जर हो गए हैं. हालांकि लिफ्ट के मशीन को ग्रामीणों ने अभी तक सुरक्षित रखा है.

ग्रामीण वीरेंद्र सिंह ने कहना है कि पहले लोग अपने खेतों में आसानी से गेहूं धान समेत दूसरे फसल उगा लेते थे. अब गांव में सुखाड़ की स्थिति पैदा हो गई है. वहीं, किसान रिपुंजय सिंह ने कहा कि इस लिफ्ट से लगभग डेढ़ हजार एकड़ भूमि आसानी से सिंचित होती थी. जिससे पूरे इलाके में किसान खुशहाल थे. अगर ये लिफ्ट बना दिया जाए तो यहां के लोगों को रोजगार के बेहतर साधन उपलब्ध हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें-शुक्रवार को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की चुनावी सभा, जोरों पर तैयारी

दोषियों पर होगी कार्रवाई
इस संबंध में डीसी जिसान कमर ने कहा कि इसकी जानकारी उन्हें अब मिली है. वे पूरे मामले की जांच करवा ले रहे हैं और लिफ्ट को बनवाने की कार्रवाई भी शुरू हो जाएगी. अगर मामले में किसी की लापरवाही सामने आई तो दोषियों पर कार्रवाई भी की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details