झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

आदिवासियों के लिए प्रकृति का वरदान है ये पेड़, बिना लागत होती है दो फसली कमाई

झारखंड के आदिवासियों के लिए महुआ प्रकृति के वरदान से कम नहीं है. इसके जरिए आदिवासियों को बिना किसी परिश्रम और लागत के कमाई हो जाती है. इस पेड़ के फल पेट की भूख शांत करने के अलावा इलाज के काम भी आते हैं. इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल सांप को भगाने में भी किया जाता है.

By

Published : Jun 24, 2019, 4:49 PM IST

डिजाइन इमेज

लातेहारः किसान दिन भर खेत में मेहनत करने के बाद एक फसल की कमाई हासिल कर पाते हैं लेकिन झारखंड में प्रकृति ने एक पेड़ के तौर पर ऐसा वरदान दिया है, जिससे आदिवासियों को आसानी से दो फसलों की कमाई मिल सकती है. महुआ के पेड़ से मिले फल के अलावा बीज से भी कमाई होती है. स्थानीय बोली में इसे डोरी कहते है. इसका इस्तेमाल तेल बनाने में किया जाता है, जिसकी बहुत डिमांड है.

वीडियो में देखिए पूरी खबर

लातेहार में महुआ के पेड़ बड़ी संख्या में पाए जाते हैं. आदिवासियों के लिए ये किसी कल्पवृक्ष से कम नहीं है. इसके फूल, फल, बीज और लकड़ी सभी चीजें काम में आती हैं. मार्च और अप्रैल महीने में महुआ के फूल झरते हैं. इसका इस्तेमाल शराब के अलावा कई पकवान और लड्डू बनाने में भी होता है जो स्वादिष्ट होने के साथ सेहतमंद भी है. स्थानीय लोग इसे गरीबों का किशमिश कहते हैं. महुआ के फल को मोइया या डोरी कहते हैं. डोरी से तेल निकाला जाता है और बचे हुए अवशिष्ट को जानवरों को खिलाने के साथ साथ सांप भगाने के काम में भी लाया जाता है.

जून माह के दूसरे सप्ताह से ग्रामीण डोरी चुनने का काम शुरू कर देते हैं और करीब 15 दिन के अंदर डोरी से तेल निकालने का काम भी किया जाता है. ग्रामीणों ने बताया कि डोरी के तेल से सभी प्रकार के पकवान बनाए जाते हैं. इसके अलावे बुखार लगने पर इसका तेल शरीर में लगाने से बुखार खत्म हो जाता है.

ये भी पढ़ें-मिलिए लातेहार के 'दशरथ मांझी' से, सरकार ने नहीं दिया साथ तो खुद ही खोद दिया कुआं

दवा के तौर पर इस्तेमाल

आयुर्वेद में महुआ को वातनाशक और पाष्टिक बताया गया है. इसका इस्तेमाल पेट की बीमारियों में और दर्द निवारक के तौर पर किया जाता है. सदर अस्पताल के डॉक्टर हरेंद्र चंद्र ने बताया कि डोरी काफी उपयोगी है और इसके इस्तेमाल से कोई हानि नहीं होती.

महुआ का पेड़ लगाने से लेकर फूल और फल प्राप्त करने तक किसी मेहनत की जरूरत नहीं पड़ती. ये ऐसा पेड़ है जिससे फूल और फल के रूप में दो बार फसल मिलती है. आदिवासियों को बिना पूंजी लगाए महुआ के जरिए कई फायदे मिलते हैं. यही वजह है कि महुआ आदिवासी संस्कृति का अभिन्न हिस्सा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details