झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

अधीर रंजन की भाषा से कांग्रेस की फजीहत, लातेहार के आदिवासियों ने लगाई गांव में घुसने पर रोक

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पर लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी की फिसली जुबान ने झारखंड में कांग्रेसियों को मुश्किल में डाल दिया है. लातेहार समेत कई जिलों में आदिवासियों ने गांव में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है. मनिका प्रखंड के जमुना गांव, छिपादोहर और गारू थाना क्षेत्र के गांवों में कांग्रेसियों के विरोध में दीवार लेखन कर दिया गया है. ग्रामीणों का कहना है कि अधीर रंजन चौधरी के खिलाफ रिपोर्ट लिखाए जाने और कांग्रेस से निष्कासित किए जाने तक नेताओं के प्रवेश पर रोक रहेगी.

By

Published : Jul 30, 2022, 4:30 PM IST

Updated : Jul 30, 2022, 5:42 PM IST

Adhir Ranjan slippery tongue on President Draupadi Murmu tribals in latehar barred congressmen from entering village
लातेहार के जमुना गांव में दीवार लेखन कर कांग्रेस नेता का विरोध करते लोग

लातेहार:राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के प्रति अपमानजनक शब्द का प्रयोग करने के बाद भले ही कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने माफी मांग ली हो, परंतु आदिवासियों का गुस्सा शांत नहीं हो रहा है. लातेहार जिले के मनिका प्रखंड के कई गांवों में तो आक्रोशित आदिवासियों ने कांग्रेस नेताओं के गांव में प्रवेश पर ही प्रतिबंध लगा दिया है. जमुना गांव के ग्रामीणों का कहना है कि जब तक दोषी नेता अधीर रंजन चौधरी को पार्टी से निष्कासित नहीं कर दिया जाता, तब तक किसी भी कांग्रेस नेता, कार्यकर्ता को गांव में घुसने नहीं देंगे. इसके लिए ग्रामीणों ने गांव में कई स्थानों पर दीवार लेखन भी कर दिया है.

ये भी पढ़ें-'राष्ट्रपत्नी' विवाद : भाजपा नेता जुएल ओराम ने की निन्दा, अधीर रंजन को पद से हटाने की मांग


लातेहार के मनिका प्रखंड के जमुना गांव के लोगों का कहना है कि देश में पहली बार कोई आदिवासी महिला सर्वोच्च पद पर आसीन हुई है. इससे जहां आदिवासी समाज गौरवान्वित है, लेकिन कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी राष्ट्रपति को अपमानित करने की कोशिश कर रहे हैं. इसलिए चौधरी ने राष्ट्रपति के लिए अमर्यादित शब्द का प्रयोग किया है. यह देश के सर्वोच्च पद राष्ट्रपति के साथ देश की जनता, लोकतंत्र और आदिवासी समाज का भी अपमान है.

देखें पूरी खबर

जानबूझकर अपमान करने का आरोपःआदिवासियों का कहना है कि कांग्रेस नेता द्वारा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के लिए जिस प्रकार के शब्द का प्रयोग किया गया, उसका प्रयोग एक आम महिला के लिए भी करना अपराध की श्रेणी में होता है. ग्रामीण सहाय उरांव ने कहा कि कांग्रेस नेता ने जानबूझकर आदिवासियों का अपमान किया है. ऐसे में उन लोगों की पहली मांग है कि दोषी कांग्रेस नेता को अविलंब कांग्रेस से निष्कासित किया जाए और उन पर प्राथमिकी दर्ज कराई जाए. जब तक राष्ट्रपति को अपमानित करने का प्रयास करने वाले कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी को कांग्रेस पार्टी निष्कासित नहीं करती तब तक गांव में किसी भी कांग्रेसी के प्रवेश पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा.

कांग्रेस नेता के बयान के विरोध में किया गया दीवार लेखन


लातेहार के छह से अधिक गांव में विरोध में दीवार लेखन
राष्ट्रपति के प्रति अपमानजनक शब्द से आक्रोशित लातेहार जिले के लगभग छह से अधिक गांव के लोगों ने घरों की दीवार पर लेखन कर कांग्रेस नेताओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया है. ग्रामीण विजय सिंह और प्रताप सिंह ने कहा कि जब तक दोषी कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी पर प्राथमिकी दर्ज कराते हुए उन पर कड़ी कार्रवाई नहीं की जाती और उन्हें कांग्रेस पार्टी से निष्कासित नहीं किया जाता, तब तक अपने गांव में किसी भी कांग्रेसी को घुसने नहीं देंगे.
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पर अधीर रंजन की फिसली जुबान से मुश्किल में कांग्रेस नेता, लोगों में आक्रोश
छिपादोहर और गारू में भी लगा कांग्रेसियों पर प्रतिबंधःजिले के छिपादोहर थाना क्षेत्र के कुछ गांवों तथा गारू थाना क्षेत्र के कुछ गांव में भी ग्रामीणों ने दीवार लेखन कर कांग्रेस नेताओं कार्यकर्ताओं के प्रवेश पर रोक लगाने का फरमान जारी किया है.
Last Updated : Jul 30, 2022, 5:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details