झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 6, 2022, 1:06 PM IST

ETV Bharat / state

लातेहार में जहरीला स्नैक्स खाने से 4 बच्चे बीमार, एक की मौत

लातेहार में जहरीला स्नैक्स खाने से 4 बच्चे बीमार हो गए. जिनमें से एक की मौत हो गई है. जबकि दो बच्चों को बेहतर इलाज के लिए रिम्स रेफर कर दिया गया है.

4 children fall ill after consuming poisonous snacks in Latehar
4 children fall ill after consuming poisonous snacks in Latehar

लातेहारः जिले में इन दिनों डुप्लीकेट और निम्न दर्जे का स्नैक्स बड़ी मात्रा में ग्रामीण क्षेत्रों में बेचा जा रहा है. इसी क्रम में जिले के चंदवा थाना क्षेत्र अंतर्गत परसाही गांव में जहरीला स्नैक्स रिंग्स खाने से चार बच्चे गंभीर रूप से बीमार हो गए. बीमार बच्चों में से एक बच्ची की मौत आज इलाज के दौरान हो गई. तीन बच्चों का इलाज किया जा रहा है. जिनमें से दो को रिम्स रेफर कर दिया गया है.

दरअसल चारों बच्चे रविवार की शाम गांव के ही एक दुकानदार से रिंग्स खरीद कर खाए थे. रिंग्स खाने के बाद बच्चों की स्थिति अचानक बिगड़ने लगी. बच्चों की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए बच्चों के परिजन उन्हें लेकर तत्काल चंदवा अस्पताल पहुंचे. जहां प्राथमिक उपचार के बाद दो बच्चों को रिम्स रेफर कर दिया गया. इन बच्चों में एक डेढ़ साल की बच्ची की मौत हो गई. बताया जाता है कि रिंग्स एक्सपायरी डेट का हो गया था.

बड़े पैमाने पर बेचे जा रहे हैं नकली स्नैक्सःस्थानीय ग्रामीणों की माने तो चंदवा के अलावे लातेहार जिले के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में इन दिनों बड़े पैमाने पर नकली स्नैक्स की बिक्री जमकर हो रही है. दुकानदार अपने फायदे के लिए लोगों के जीवन को दांव पर लगाने से भी परहेज नहीं कर रहे हैं. हालांकि कई छोटे दुकानदारों को भी यह पता नहीं होता कि बड़े दुकानदार के द्वारा जो उन्हें सामग्री दी गई है वह असली है या नकली. ऐसे में बड़े दुकानदारों के चक्कर में फंस कर छोटे दुकानदार निम्न गुणवत्ता वाले सामान भी बेचने को मजबूर होते हैं.

मामले की जांच की मांगःघटना के बाद लातेहार के समाजसेवी संतोष पासवान ने प्रशासन से मांग की है कि पूरे मामले की उच्चस्तरीय जांच की जाए और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाए. रिंग्स खाने से बीमार हुए बच्चों का इलाज किया जा रहा है. बच्चों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details