झारखंड

jharkhand

लातेहार: बेतला में पालतू हाथियों के लिए लगाया गया 3 दिवसीय रिजुविनेशन कैंप

लातेहार बेतला नेशनल पार्क के पांच पालतू हाथियों के लिए तीन दिवसीय रिजुविनेशन कैंप का आयोजन किया गया. इस विशेष कैंप को लेकर वन विभाग के महावत कर्मियों और पशुपालन विभाग के चिकित्सकों को विशेष प्रशिक्षण भी दिया गया है.

By

Published : Aug 7, 2020, 4:43 PM IST

Published : Aug 7, 2020, 4:43 PM IST

3 Day Rejuvenation Camp for Pet Elephants in latehar
रिजुविनेशन कैंप

लातेहार: वन विभाग और जलवायु परिवर्तन विभाग के संयुक्त निर्देश पर पलामू व्याघ्र परियोजना अंतर्गत आने वाले बेतला नेशनल पार्क के पांच पालतू हाथियों के लिए तीन दिवसीय रिजुविनेशन कैंप का आयोजन किया गया. जांच कैंप का मुख्य उद्देश्य है नेशनल पार्क अंतर्गत रहने वाले पालतू हाथियों के अंदर नई ऊर्जा का संचार और मानसिक आराम देना.

देखिए पूरी खबर

इस विशेष कैंप को लेकर वन विभाग के महावत कर्मियों और पशुपालन विभाग के चिकित्सकों को विशेष प्रशिक्षण भी दिया गया है. 3 दिनों तक चलने वाले इस विशेष कैंप में पालतू हाथियों की पूरे शरीर में मसाज करने के साथ-साथ उन्हें विशेष तरह के भोजन में फल समेत कई अन्य जरूरी खाद्य सामग्री समय-समय पर खिलाया जाएगा. वहीं, शिविर के दौरान हाथियों की विशेष चिकित्सकीय जांच भी पशुपालन विभाग के चिकित्सक की देखरेख में की जाएगी.

ये भी पढ़ें:झारखंड में लगातार बढ़ता कोरोना, 15,864 संक्रमित, 145 की मौत

बेतला रेंजर प्रेम प्रसाद ने बताया कि हाथियों को इन 3 दिनों में पूरी तरह से आराम देने के साथ-साथ सभी तरह की मानसिक ऊर्जा मिले इस पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. इसके साथ ही साथ हाथियों को नहलाने से लेकर उनके शरीर में मालिश करने को लेकर महावतों को विशेष प्रशिक्षण भी कराया गया है. वहीं, पशु चिकित्सक डॉ. चंदन देव ने बताया कि कैंप के जरिए पालतू हाथियों की स्वास्थ्य जांच पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा, जिसके तहत हाथियों की नाखून की ट्रेनिंग करना, दातों की कटाई आवश्यकता अनुसार और पेट में कीड़े की शिकायत पाए जाने पर उसकी भी दवा दी जाए यह सुनिश्चित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details