झारखंड

jharkhand

कोडरमा: जल संचय को लेकर कार्यशाला का आयोजन, भूमिगत जल को बचाने की दी ट्रेनिंग

By

Published : Feb 7, 2020, 12:18 PM IST

कोडरमा में स्वच्छता बरकरार रखने और जल संचय को लेकर आवासीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस कार्यशाला में लोगों को भूमिगत जल को बचाने की ट्रेनिंग दी गई.

Workshop organized for water harvesting in koderma
कार्यशाला में मौजूद लोग

कोडरमा: जिले के ग्रामीण इलाकों में स्वच्छता बरकरार रखने और जल संचय को लेकर सुजल और स्वच्छ गांव पर आवासीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है. झुमरी तिलैया के शिव वाटिका में तीन दिवसीय कार्यशाला में जिले के अलग-अलग इलाकों से चुने हुए 50 मुखिया, जलसहिया, शिक्षक हिस्सा ले रहे हैं.

देखें पूरी खबर

कार्यशाला में ट्रेनिंग ले रहे लोगों को स्वच्छता बरकरार रखने के लिए ठोस कचरा प्रबंधन, जलजमाव की समुचित व्यवस्था करने, गंदे पानी का उचित निपटारा करने के साथ-साथ नदी तालाब और पोखर में भी साफ सफाई की व्यवस्था करने की ट्रेनिंग दी जा रही है. कार्यशाला के प्रशिक्षण जिला समन्वयक राजदेव पांडे ने बताया कि जल जीवन मिशन 2024 के तहत यह ट्रेनिंग दी जा रही है और स्वच्छता बरकरार रखने के लिए कार्यशाला आयोजित की गई है.

ये भी देखें-मुरी टाटा रेलखंड पर बड़ा हादसा टला, 'जम्मू तवी टाटा एक्सप्रेस' ट्रैक पर रखे वेल्डिंग मशीन से टकराई

ट्रेनिंग ले रही खाली पंचायत की मुखिया किरण देवी ने बताया कि जल संचयन को लेकर जो ट्रेनिंग उन्हें दी जा रही है उसका इस्तेमाल वे अपने पंचायत में करेंगी और लोगों को जल संचय के लिए प्रेरित करेंगी. वहीं, सतगांव प्रखंड के कटैया पंचायत के सचिव प्रफुल्ल कुमार सिंह ने माना कि जिस तरह से भूमिगत जल स्तर नीचे जा रहा है यह ट्रेनिंग आने वाले दिनों में काफी उपयोगी साबित होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details