झारखंड

jharkhand

आदिम जनजाति बिरहोरों का हुआ टीकाकरण, लोगों ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

By

Published : Jun 23, 2021, 1:46 PM IST

कोडरमा में तिलैया बस्ती के बिरहोर टोला में स्वास्थ्य विभाग की टीम मोबाइल वैक्सिनेशन वैन लेकर पहुंची. वैक्सिनेशन को लेकर बिरहोरों में उत्साह देखा गया. यहां बिरहोरों ने बढ़-चढ़कर वैक्सीन लगवाया.

आदिम जनजाति बिरहोर के लोगों का हुआ टीकाकरण
vaccination of people of primitive tribe Birhor through mobile vaccination van in koderma

कोडरमा: जिले में शत प्रतिशत वैक्सिनेशन सुनिश्चित हो इसके लिए जिला प्रशासन लगातार प्रयास कर रहा है. सुदूरवर्ती इलाके या जिन इलाकों के लोग वैक्सीन सेंटर नहीं पहुंच पा रहें हैं उन इलाकों में मोबाइल वैक्सिनेशन वैन और स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंच रही है और लोगों को टीका दे रही है.

ये भी पढ़ें- Jharkhand Corona Update: पिछले 24 घंटे में मिले 110 कोरोना संक्रमित, 2 की मौत

बिरहोर समुदाय के लोग काफी जागरूक

झुमरी तिलैया के बिरहोर टोला में स्वास्थ्य विभाग की टीम मोबाइल वैक्सिनेशन वैन लेकर पहुंची. इस दौरान समाज की मुख्यधारा से अलग रहने वाले झारखंड की आदिम जनजाति बिरहोरों को वैक्सीन लगाया गया. वैक्सिनेशन को लेकर बिरहोरों में काफी उत्साह देखा गया.

देखें वीडियो

शत प्रतिशत वैक्सिनेशन का टारगेट

कोडरमा जिले में बिरहोर समुदाय के लोगों का शत प्रतिशत वैक्सिनेशन किया जा रहा है. अच्छी बात ये है कि ये समुदाय खुद वैक्सिनेशन के लिए आगे आ रहा है, साथ ही दूसरे लोगों को भी वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित कर रहा है. बिरहोर समुदाय के लोग टीकाकरण के बाद अपने समाज में फैले अपवाहों और भ्रांतियों को दूर कर रहे हैं और लोगों को जागरूक कर रहे हैं.

175 लोगों को लग चुका वैक्सीन

कोडरमा जिले में आदिम जनजाति बिरहोर समुदाय के तकरीबन 500 परिवार जिले के अलग-अलग इलाकों में निवास करते हैं. आमतौर पर समाज के मुख्य धारा से अलग रहने वाले इस समुदाय को टीकाकरण से आच्छादित करना जिला प्रशासन के लिए एक बड़ी चुनौती थी. लेकिन स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन की कड़ी मशक्कत के बाद इसके सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे हैं. बिरहोर समुदाय के लोग स्वेक्षा से वैक्सिनेशन करवाते दिख रहें हैं. समुदाय के 450 लोगों में 175 लोगों का कोरोना से बचाव के लिए सुरक्षित टीकाकरण किया जा चुका हैं और ये प्रक्रिया लगातार जारी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details