झारखंड

jharkhand

By

Published : Nov 21, 2021, 6:10 PM IST

Updated : Nov 21, 2021, 7:22 PM IST

ETV Bharat / state

कोडरमा में AC मैकेनिक, इलेक्ट्रीशियन को खुद तलाशेगा काम!, अन्नपूर्णा देवी ने लॉन्च किया MIHY एप

केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने कोडरमा जिले में रविवार को एमआईएचवाई एप (MIHY) लॉन्च किया. इस एप पर आसपास के इलाकों के AC मैकेनिक, इलेक्ट्रीशियन की डिटेल है, जिसके जरिये घर बैठे आप इनसे संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने रविवार को जिले के लोचनपुर में मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र का उद्घाटन भी किया.

Union Minister Annapurna Devi MIHY app launched in Koderma
अन्नपूर्णा देवी ने लॉन्च किया MIHY एप

कोडरमा: श्रमिकों को घर बैठे योजनाओं का लाभ दिलाने और रोजगार के लिए रविवार को केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने कोडरमा जिले में एमआईएचवाई एप (MIHY)लॉन्च किया. केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने जिला मुख्यालय में कुशल श्रमिकों के बीच इस एप को लॉन्च किया. इस एप पर अलग-अलग जिले के श्रमिक, मैकेनिक की जानकारी मिलेगी, जिससे संबंधित व्यक्ति संपर्क कर उनको काम के लिए बुला सकता है.


ये भी पढ़ें-मेयर आशा लकड़ा पर भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व को भरोसा, मिली राष्ट्रीय मंत्री की जिम्मेदारी

घर बैठे बुलाइए राज मिस्त्री

कोडरमा जिले में अगर आपको इलेक्ट्रीशियन, कारपेंटर, राज मिस्त्री, AC मैकेनिक या अन्य श्रमिक काम के लिए चाहिए तो आपको कहीं भटकने की आवश्यकता नहीं है. अपने मोबाइल पर MIHY एप इंस्टॉल करिये और एक क्लिक पर आसपास के श्रमिकों की डिटेल ढूंढ़ लीजिए. इसके लिए केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने कोडरमा जिले में रविवार को MIHY एप लॉन्च किया. इस पर जिले में अलग-अलग क्षेत्र के श्रमिक और मैकेनिक की उपलब्ध है. इस एप के जरिए आप घर बैठे इन कामगारों की मदद से अपनी समस्या का समाधान करा सकते हैं. साथ ही कामगारों को रोजगार पाने में सहूलियत होगी.

सुविधाओं का होगा विस्तार

केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने रविवार को जिले के लोचनपुर में मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र का उद्घाटन भी किया.
एमआईएचवाई एप पर फिलहाल कारपेंटर, इलेक्ट्रीशियन, AC मैकेनिक, राजमिस्त्री, सैलून वालों और अन्य श्रमिकों की डिटेल उपलब्ध है. उपायुक्त आदित्य रंजन ने बताया कि श्रमिक और श्रमिक सुविधा का लाभ लेने वालों को यह एप डाउनलोड करना पड़ेगा. उन्होंने बताया कि इस एप पर और सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा.
अन्नपूर्णा देवी ने लॉन्च किया MIHY एप
केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने रविवार को जिले के लोचनपुर में मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र का उद्घाटन भी किया.
लोचनपुर में मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र का उद्घाटन

वहीं दूसरी तरफ केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने रविवार को जिले के लोचनपुर में मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र का उद्घाटन किया. इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने बच्चों के बीच पाठ्य सामग्री के अलावा मिठाइयां भी बांटीं. अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि नई शिक्षा नीति के अनुसार आंगनबाड़ी केंद्रों को नर्सरी स्कूल के रूप में डेवलप किया जा रहा है और आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को खेल-खेल में पढ़ाया भी जा रहा है. इसके अलावा केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे मॉडल दाल-भात केंद्र का भी जायजा लिया.

Last Updated : Nov 21, 2021, 7:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details