झारखंड

jharkhand

कोडरमा में बेखौफ हो कर मेला का ले सकेंगे मजा, ट्रैफिक पुलिस ने किए विशेष इंतजाम

By

Published : Oct 3, 2022, 1:49 PM IST

कोडरमा में दुर्गा पूजा (Durga Puja 2022) में लोगों को ट्रैफिक की समस्या से निजात दिलाने के लिए पुलिस ट्रैफिक नियमों से संबंधित (Traffic Management for Durga Puja) विशेष इंतजाम कर रही है. इसी क्रम में ऑटो और चार चक्का वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. एनएच 31 पर एक ही लेन से भारी वाहनों का परिचालन होगा और पूजा पंडालों तक पहुंचने का रूट मैप तैयार कर लिया गया है.

durga puja in koderma
durga puja in koderma

कोडरमा: दुर्गा पूजा में इस बार कोडरमा के लोग बिना किसी रोक-टोक के पूजा मना सके, इसके लिए व्यापक तैयारी की गई है. (Traffic Management for Durga Puja). झुमरी तिलैया और कोडरमा शहर में आज से दसवीं तक भारी वाहनों के प्रवेश पर पूरी तरह से प्रतिबंधित लगा दिया जाएगा. वहीं शहरी बाजार में ऑटो, ई-रिक्शा और चार पहिया वाहनों के परिचालन पर भी रोक लगाई गई है. इसके लिए झुमरी तिलैया में श्रम कल्याण परिसर, राजगढ़िया रोड और गांधी स्कूल में पार्किंग की व्यवस्था की गई है.

यह भी पढ़ें:कोडरमा में दुर्गा पूजा पंडालों में फायर सेप्टी को लेकर किये गए हैं विशेष इंतजाम, अग्निशमन वाहन किया गया तैनात

ऑटो और चार पहिया वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध: पूजा पंडालों के भ्रमण और मां दुर्गा की प्रतिमा के दर्शन के लिए निकलने वाले भक्तों को इन चिन्हित स्थानों पर ही अपने वाहनों को पार्किंग में लगाकर पैदल पूजा पंडालों तक जाना होगा. पूजा पंडालों तक जाने वाले रास्तों में ऑटो और चार पहिया वाहनों के प्रवेश पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है. इधर डीसी और एसपी समेत अन्य आला अधिकारियों ने शहर के विभिन्न पूजा पंडालों का भ्रमण कर भीड़ नियंत्रित करने के साथ-साथ ट्रैफिक प्लान को अमलीजामा पहनाने के लिए चर्चा की.

देखें वीडियो

ट्रैफिक नियमों पर विशेष ध्यान: झुमरी तिलैया से कोडरमा तक एनएच 31 पर एक ही लेन से वाहनों का परिचालन कराया जाएगा. जबकि दूसरी लेन पर सिर्फ मेला घूमने फिरने वाले लोग भ्रमण कर सकेंगे. इसके लिए भी झुमरी तिलैया के सुभाष चौक और कोडरमा के हनुमान चौक पर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है. शहर में सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ ट्रैफिक नियमों के अनुपालन कराने के लिए डेढ़ सौ मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है. वहीं एनसीसी के कैडेट भी इस बार लोगों से ट्रैफिक नियमों का पालन करवा रहे हैं.

भीड़ के लिए व्यापक इंतजाम: उपायुक्त आदित्य रंजन ने कहा कि दो सालों के बाद इस बार लोगों की ज्यादा भीड़ उमड़ने की संभावना है, जिसे देखते हुए व्यापक इंतजाम किए गए हैं और ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वाले मोटरसाइकिल चालकों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी. वहीं दूसरी तरफ एसपी कुमार गौरव ने बताया कि ट्रैफिक प्लान के साथ-साथ श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर फुलप्रूफ प्लान तैयार किया गया है. हुड़दंगियों से निपटने के लिए सादे लिबास में भी पुलिस के जवान जगह-जगह तैनात किए गए हैं. इसके अलावा सीसीटीवी से भी पूरी व्यवस्था की मॉनिटरिंग की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details