झारखंड

jharkhand

पाइप लाइन शिफ्टिंग में लापरवाही, पानी का पाइप फटने से हजारों लीटर पानी बर्बाद

By

Published : Apr 29, 2022, 10:29 PM IST

Updated : Apr 29, 2022, 10:56 PM IST

एनएच फोरलेन निर्माण के दौरान कोडरमा में पाइप फटा है. पानी का पाइप फटने से हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है. पाइप लाइन शिफ्टिंग में हो रही इस लापरवाही से जलापूर्ति नियमित नहीं हो रही है, जिससे लोगों में आक्रोश है.

thousands-of-liters-of-water-wasted-due-to-pipeline-burst-in-koderma
कोडरमा

कोडरमा: बढ़ती गर्मी के साथ जल संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में कोडरमा में एनएच फोरलेन निर्माण के दौरान पाइप लाइन शिफ्टिंग का खामियाजा आम लोगों को भुगतना पड़ रहा है. फोरलेन निर्माण के क्रम में झुमरीतिलैया, चंदवारा, गुमो, उरमा मोड़ में कई जगहों पर वाटर पाइप में लीकेज और पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होता दिख रहा है. इन पाइप से हजारों लीटर पानी बर्बाद होने का नजारा अक्सर दिखता रहता है.

इसे भी पढ़ें- पेयजल सप्लाई पाइप फटा, धनबाद में सड़क पर बह रहा पानी

तिलैया बाइपास में रेलवे ओवर ब्रिज के निकट भादोडीह से सटे इलाके में एनएच निर्माण के दौरान पाइप लाइन फट गया. जिसके कारण हजारों लीटर पीने का पानी घंटों तक यूं ही बर्बाद होता रहा. हालांकि निर्माण एजेंसी के द्वारा सूचना दिए जाने के बाद पानी की सप्लाई बंद की गई. लेकिन इस दौरान एनएच 31 के किनारे रहने वाले कई लोगों के घरों में पानी घुस गया. एनएच 31 के किनारे बसे पीड़ितों ने बताया कि निर्माण कार्य में लगे जेसीबी चालक को पाइप लाइन का अंदाजा नहीं होता है, जिससे इस तरह की घटनाएं अक्सर होती हैं. स्थानीय लोगों ने विभागीय अधिकारी से गर्मी के इस मौसम में पाइप लाइन शिफ्टिंग का कार्य नहीं करने और नियमित जलापूर्ति की मांग की है.

देखें वीडियो

बड़ी-बड़ी जेसीबी मशीनों से सड़क निर्माण के लिए खुदाई के दौरान कभी पाइप लाइन मे लीकेज उत्पन्न हो जाता है. कई दफा बिना पानी की सप्लाई रोके मशीन के द्वारा पाइप हटाया जाता है. जिसके कारण हजारों लीटर पानी बर्बाद हो जाता और इन पाइप लाइन की मरम्मती में भी लंबा वक्त लग जाता है. पानी की बर्बादी के कारण कई इलाकों में जलापूर्ति भी बाधित हो जाती है. आलम यह है कि जहां लोग गर्मी से परेशान हैं, वहीं एनएच निर्माण में लापरवाही से पाइप लाइन सिप्टिंग के दौरान नियमित जलापूर्ति नहीं होने से भी लोग परेशान नजर आ रहे हैं.

Last Updated : Apr 29, 2022, 10:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details