झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

कोडरमा में थाना स्तर पर बनाया गया पुलिस बीट, झुमरी तिलैया में नहीं हुआ है निर्माण

कोडरमा में थाना (Police Station in Koderma) स्तर पर पुलिस बीट बनाया गया, ताकि 24 घंटे अपराधियों पर नजर रखी जा सके. हालांकि, झुमरी तिलैया में पुलिस बीट बनाया जा रहा है. एसपी कुमार गौरव ने कहा कि सभी पुलिस बीट पर जिम्मेदार अधिकारी तैनात हैं.

By

Published : Jan 6, 2023, 2:16 PM IST

Police beat made at police station level
कोडरमा में थाना स्तर पर बनाया गया पुलिस बीट

देखें पूरी खबर

कोडरमा: आम लोगों की सुरक्षा के साथ साथ किसी तरह की घटना होने पर तत्काल घटनास्थल पर पुलिस पहुंचे. पुलिस पदाधिकारी की जिम्मेदारी सुनिश्चित किया गया. इसके साथ ही थाना (Police Station in Koderma) स्तर पर पुलिस बीट बनाया गया, ताकि असमाजिक तत्वों पर सख्ती से निगरानी की जा सके. लेकिन वर्तमान समय में इस पुलिस बीट पोस्ट का औचित्य नहीं रह गया है. वहीं, झुमरी तिलैया में एक भी पुलिस बीट नहीं है.

यह भी पढ़ेंःझारखंड पुलिस को बड़ी सफलता, सोने-चांदी और करोड़ों नकदी के साथ दो गिरफ्तार

पुलिस बीट में तैनात पुलिसकर्मियों को यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने के साथ साथ आपराधिक घटना की सूचना मिलने पर त्वरित कार्रवाई की जा सके. इसको लेकर क्षेत्रवार बीट का बंटवारा किया गया. प्रत्येक बीट पर एक पुलिस पदाधिकारी के साथ साथ पुलिस बलों की तैनाती की गई. अपराधिक घटनाओं की संख्या के आधार पर पुलिस बल की तैनात की गई. लेकिन स्थिति यह है कि पुलिस बीट पर एक भी पुलिस बल दिखाई नहीं देते हैं.

शहर के बजरंगबली चौक और गांधी चौक पर पुलिस बीट बनाए गए हैं, जहां पुलिस बल की तैनाती की गई हैं. इसके साथ ही पदाधिकारियों की जिम्मेवारी तय की गई है. इसके अलावा डोमचांच के महेशपुर चौक, शहीद चौक,मर्काच्चों के बन्धनचौक, चंदवारा के उरवां चौक पर पुलिस बिट का निर्माण किया गया हैं, जहां पुलिस की तैनाती नहीं की गई है. वहीं, झुमरी तिलैया के महाराणा प्रताप चौक, सुभाष चौक, झंडा चौक और स्टेशन चौराहा पर पुलिस बीट का निर्माण कराया गया था, जिसका उपयोग नहीं हो रहा है. हालांकि झुमरी तिलैया के 28 वार्डो के लिए 7 पुलिस बीट बांटकर बाइक और पैदल पेट्रोलिंग की जा रही है.

एसपी कुमार गौरव ने बताया कि फिलहाल झुमरी तिलैया शहर में काेई भी बीट पोस्ट कार्यरत नहीं है. लेकिन शहर में वार्ड स्तर पर बीट बांटे गए है. उन्होंने कहा कि बीट पर पुलिस पदाधिकारियों के साथ साथ जवानों की डयूटी लगाई गई है. झुमरी तिलैया शहर के 28 वार्ड के लिए 7 बीट बनाए गए है और सभी बीट पर पुलिस पदाधिकारियों के साथ-साथ पुलिस बल 24 घंटे तैनात हैं. उन्होंने कहा कि मोटरसाइकिल और पैदल पेट्रोलिंग भी नियमित रूप से की जा रही है. बीट क्षेत्र में पड़ने वाले सरकारी कार्यालय, बैंक आदि की सुरक्षा का भी जिम्मा बीट प्रभारी को दी गई है. उन्होंने कहा कि यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए ट्रैफिक थाना बनाने का प्रस्ताव मुख्यालय को भेजा गया है, जो लंबित है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details