झारखंड

jharkhand

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने राज्य के पहले पेडियाट्रिक कोविड अस्पताल का किया उद्घाटन

By

Published : Jun 4, 2021, 6:42 AM IST

कोरोना (corona) संक्रमण के संभावित तीसरी लहर को लेकर कोडरमा में तैयारियां पूरी कर ली गई है. कोडरमा राज्य का पहला ऐसा जिला है, जहां संभावित तीसरी लहर में संक्रमित बच्चों के इलाज के लिए डेडीकेटेड पेडियाट्रिक (dedicated pediatric) कोविड अस्पताल (covid hospital) बनाया गया है. स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने ऑनलाइन कोडरमा सदर अस्पताल में बने 20 बेड वाले ऑक्सीजन युक्त पेडियट्रिक वार्ड और 30 बेड वाले डेडीकेटेड कोविड केयर सेंटर का उद्घाटन किया.

Banna Gupta inaugurates  first Pediatric covid Hospital
पहले पेडियट्रिक कोविड अस्पताल का ऑनलाईन किया उद्घाटन

कोडरमा: कोरोना संक्रमण के संभावित तीसरी लहर को लेकरजिले में तैयारियां पूरी कर ली गई है. कोडरमा राज्य का पहला ऐसा जिला है, जहां संभावित तीसरी लहर में संक्रमित बच्चों के इलाज के लिए डेडीकेटेड पेडियाट्रिक कोविड अस्पताल बनाया गया है. स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने ऑनलाइन कोडरमा सदर अस्पताल में बने 20 बेड वाले ऑक्सीजन युक्त पेडियाट्रिक वार्ड और 30 बेड वाले डेडीकेटेड कोविड केयर सेंटर का उद्घाटन किया. सांसद अन्नपूर्णा देवी, विधायक नीरा यादव और उपायुक्त रमेश घोलप ने संयुक्त रूप से विधिवत तौर पर पेडियाट्रिक वार्ड और कोविड केयर सेंटर का फीता काटकर उद्घाटन किया.

देखें पूरी खबर

ये भी पढ़ें-स्वास्थ्य मंत्री ने किया जमशेदपुर सदर अस्पताल में 10 बेड वाले आईसीयू वार्ड का उद्घाटन, लोगों को मिलेगी सुविधा


पेडियाट्रिक कोविड अस्पताल का ऑनलाइन उद्घाटन

इस मौके पर रांची से ऑनलाइन जुड़े राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने ऑक्सीजन युक्त 50 बेड के दो कोविड वार्ड कोडरमा वासियों के सुपुर्द किया. साथ ही जिला वासियों के बेहतर स्वास्थ्य की कामना की. दोनों कोविड वार्ड सदर अस्पताल में बनाए गए हैं. पेडियाट्रिक वार्ड में बच्चों की सुविधाओं और मनोरंजन का ख्याल रखते हुए, वार्ड के दीवारों पर बच्चों के पसंदीदा कार्टून कैरेक्टर की पेंटिंग्स बनाई गई है, जबकि बच्चों की खेलने की तमाम व्यवस्थाएं भी यहां पर की गई है.

बच्चों के लिए तमाम व्यवस्थाएं
पसंदीदा कार्टून कैरेक्टर की पेंटिंग्स

दोनों वार्ड में ऑक्सीजन के अलावा 6-6 वेंटिलेटर युक्त बेड भी लगाए गए हैं. मौके पर मौजूद सांसद अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि राज्य का पहला पेडियाट्रिक वार्ड कोडरमा में बनना गर्व की बात है. लेकिन इसके साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं में बेहतरी के अलावा चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या भी बढ़ाई जानी चाहिए, ताकि लोगों को बेहतर स्वास्थ लाभ मिल सके.

ऑक्सीजन युक्त 50 बेड के दो कोविड वार्ड

तमाम तरह की मूलभूत सुविधाएं बहाल
उपायुक्त रमेश घोलप ने बताया कि राज्य सरकार के दिशा-निर्देश पर बच्चों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए, पेडियाट्रिक वार्ड बनाया गया है. यहां बच्चों के इलाज को लेकर ऑक्सीजन और वेंटिलेटर समेत तमाम तरह की मूलभूत सुविधाएं बहाल की गई है. उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए कोडरमा स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details