झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Koderma News: कोडरमा में बालू के अवैध उत्खनन को लेकर विभाग सख्त, जब्त ट्रैक्टरों की हो रही नीलामी

एनजीटी के आदेश के बाद भी कोडरमा में बालू का अवैध उत्खनन जारी है. इसी को लेकर खनन विभाग ने अवैध बालू का उठाव करने वालों पर नकेल कसा है.

By

Published : Jun 22, 2023, 11:39 AM IST

Kodrma Excavation of sand
एनजीटी के रोक के बावजूद बालू उठाव

देखें पूरी खबर

कोडरमा:एनजीटी की रोक के बावजूद कोडरमा में नदियों से हो रहे बालू उठाव को लेकर खनन विभाग एक्शन के मोड में आ गया है. विभाग लगातार विभिन्न थाना क्षेत्रों में कारवाई करते हुए अवैध बालू लदे हुए ट्रैक्टरों को पकड़ रहा हैं. गौरतलब है कि 10 जून से एनजीटी ने नदियों से बालू उठाव पर रोक लगा दी है. इसके बावजूद धड़ल्ले से बालू का अवैध कारोबार किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:Koderma News: कोडरमा में अवैध माइका उत्खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, खनन में इस्तेमाल हो रही 14 गाडियां जब्त

खनन विभाग ने पिछले तीन दिनों में कार्रवाई करते हुए दर्जनों अवैध बालू लदे हुए ट्रैक्टर को जब्त किया हैं. जबकि इस मामले में कई ट्रैक्टर चालकों को भी गिरफ्तार किया गया है. इधर खनन विभाग ने एनजीटी की रोक से पहले विभिन्न लाइसेंसी डिपो के पास बालू का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध करा दिया है. वहां से लोगों से बालू लेने की अपील की है.

खनन पदाधिकारी दारोगा राय ने बताया कि अवैध बालू के खिलाफ खनन विभाग लगातार कार्रवाई कर रहा है और जो भी ट्रैक्टर पकड़े जा रहे हैं, उनका न सिर्फ चालान किया जा रहा है बल्कि उन ट्रैक्टरों की नीलामी की प्रक्रिया अपनाई जा रही हैं. खनन पदाधिकारी दारोगा राय ने बताया कि जो भी लोग निर्माण कार्य के लिए बालू खरीदना चाहते हैं, वे सरकारी डिपो से सरकार द्वारा निर्धारित चालान और जीएसटी का भुगतान कर बालू की खरीदारी कर सकते हैं. इधर अवैध बालू के खिलाफ खनन विभाग की कार्रवाई से बालू के कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details