झारखंड

jharkhand

By

Published : May 25, 2021, 11:02 PM IST

ETV Bharat / state

कोडरमा के उपायुक्त ने कृषि जागरुकता रथ को किया रवाना, लोगों से अनुदान पर बीज लेने की अपील

कोडरमा के उपायुक्त रमेश घोलप ने समाहरणालय परिसर से कृषि जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. इससे लोगों को बीज वितरण कार्यक्रम की जानकारी दी जाएगी.

koderma-deputy-commissioner-ramesh-gholap-flagged-off-agricultural-awareness-chariot-from-the-collectorate-premises
कोडरमा के उपायुक्त ने कृषि जागरुकता रथ को किया रवाना

कोडरमा: उपायुक्त रमेश घोलप ने समाहरणालय परिसर से कृषि जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. इससे लोगों को बीज वितरण कार्यक्रम की जानकारी दी जाएगी. इस दौरान उपायुक्त रमेश घोलप ने बताया कि खरीफ मौसम में बीज विनियम एवं वितरण योजना के तहत किसानों के 50 प्रतिशत अनुदान पर धान का प्रमाणित एवं संकर बीज उपलब्ध कराया जाएगा. बीज का वितरण जिले के पैक्स के माध्यम से किया जाएगा. उपायुक्त ने किसान भाइयों से अपील करते हुए कहा कि प्रखंड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड तकनीकि प्रबंधक एवं सहायक तकनीकी प्रबंधक से संपर्क कर जानकारी प्राप्त करते हुए इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाएं.


ये भी पढ़ें-जानवरों में कोरोना का खतरा, बिरसा मुंडा जैविक उद्यान में जानवरों का ऐसे रखा जा रहा ख्याल

बीज वितरण को लेकर प्रचार-प्रसार के लिए जिला प्रशासन कोडरमा की ओर से कृषि जागरुकता रथ का परिचालन किया जा रहा है. यह रथ जिले के सभी प्रखंडों और पंचायतों में दिनांक 25 मई से 30 मई 2021 तक जाएगा और लोगों को जागरूक करेगा. बीज विनियम एवं वितरण योजनान्तर्गत लैंपस/पैक्स के माध्यम से 50 प्रतिशत अनुदानित दर पर किसानों को धान का बीज उपलब्ध कराया जाना है.
कृषि निरीक्षक चेतेश्वर दास ने बताया कि किसानों को प्रखंड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक एवं सहायक तकनीकी प्रबंधक की अनुशंसा व उनके जमीन का रसीद के आधार पर बीज उपलब्ध कराया जाना है. जिले में धान का प्रमाणित बीज एमटीयू-1010 और संकर बीज डीआरआरएच-2 किसानों के बीच बांटा जाएगा. इस मौके पर स्थापना उप समाहर्ता पारस यादव, गोपनीय प्रभारी जयपाल सोय, कृषि निरीक्षण चेतेश्वर दास, प्रभारी उप परियोजना निदेशक त्रिपुररी शर्मा, कृषि विभाग से उमाशंकर पांडेय, रविन्द्र कुमार, संतोष कुमार व अन्य मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details