झारखंड

jharkhand

By

Published : Jul 23, 2021, 4:05 PM IST

ETV Bharat / state

चाहिए मनपसंद ड्यूटी तो करनी होगी होमगार्ड कंपनी कमांडर की जेब गर्म, अलग-अलग जगहों के रेट फिक्स

कोडरमा में एक होमगार्ड जवान (Home Guard Jawan) ने आत्महत्या कर ली थी. इस मामले को लेकर होमगार्ड जवान के परिजनों और होमगार्ड के कई जवानों ने कंपनी कमांडर पर गंभीर आरोप लगाए हैं. होमगार्ड जवानों ने कंपनी कमांडर पर ड्यूटी देने के नाम पर अवैध वसूली करने का आरोप लगाया है. वहीं कंपनी कमांडर ने भी उन आरोपों को बेबुनियाद बताया है.

ETV Bharat
होमगार्ड जवानों का कंपनी कमांडर पर आरोप

कोडरमा:जिले के तिलैया थाना क्षेत्र के करमा में मंगलवार को होमगार्ड जवान (Home Guard Jawan) राजेश कुमार शर्मा ने आत्महत्या कर ली थी. इस मामले मे कंपनी कमांडर धीरज झा पर कई आरोप लग रहे हैं. राजेश कुमार के परिजनों के बाद अब दूसरे होमगार्ड जवानों ने भी कंपनी कमांडर धीरज झा पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं. होमगार्ड जवानों ने बताया कि धीरज झा पिछले 4 सालों से बतौर कंपनी कमांडर पोस्टेड हैं और इन 4 सालों में होमगार्ड जवानों से ड्यूटी देने के नाम पर अवैध वसूली करते आ रहे हैं.

इसे भी पढे़ं: ड्यूटी नहीं मिलने पर होमगार्ड ने कर लिया खुद को खत्म, अधिकारी मांग रहे थे रिश्वत


धीरज झा का होमगार्ड जवानों से वसूली को लेकर होमगार्ड एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने उपायुक्त और मुख्यालय डीएसपी से शिकायत की है. संघ के प्रदेश स्तरीय नेता अजय यादव ने धीरज झा पर आरोप लगाते हुए कहा कि जवान राजेश कुमार शर्मा बीमारी से उबरने के बाद कंपनी कमांडर के पास वापस ड्यूटी की मांग करने गए थे, लेकिन उससे लगातार पैसे की मांग की जा रही थी, इसी तनाव में आकर उसने आत्महत्या कर ली. वहीं दूसरे होमगार्ड के जवानों ने बताया कि अलग-अलग जगह पर ड्यूटी पाने के लिए कंपनी कमांडर अलग-अलग रकम वसूली करते हैं, चेक नाका पर ड्यूटी के लिए होमगार्ड के जवानों को मुंह मांगी रकम देनी पड़ती है, तो वहीं बैंक और उत्पाद विभाग में ड्यूटी के लिए 2000 से 5000 हर महीने देने पड़ते हैं.

देखें पूरी खबर




धीरज झा ने आरोपों को बताया बेबुनियाद

होमगार्ड के जवानों ने बताया कि कुछ जवानों को इसलिए प्रतीक्षारत रखा जाता है, क्योंकि उनसे ड्यूटी के नाम पर अवैध वसूली की जा सके और जो रकम ज्यादा देते हैं, उसे पहले ड्यूटी मिलती है. इधर इस पूरे मामले पर होमगार्ड के कंपनी कमांडर धीरज झा ने अपने ऊपर लगे आरोपों को बेबुनियाद बताया है. उन्होंने कहा है कि जिन होमगार्ड के जवानों को प्रतीक्षारत रखा जाता है वही आरोप लगा रहे हैं, किसी के आरोप लगाने से जुर्म साबित नहीं हो जाता है.

इसे भी पढे़ं: बिहार से पिकनिक मनाने तिलैया आए थे ट्रेनी डीएसपी, सर्विस रिवाल्वर से चल गई गोली, फिर क्या हुआ? पढ़ें रिपोर्ट

कोडरमा में 479 होमगार्ड जवान

कोडरमा में 479 होमगार्ड के जवान हैं, जिसमें 286 होमगार्ड के जवानों को ही ड्यूटी मिलती है, जबकि लगभग 200 जवान हमेशा प्रतीक्षारत रहते हैं. 4 महीने के लिए एक बार होमगार्ड के जवानों को ड्यूटी पर प्रतिनियुक्त किया जाता है. इससे पहले भी होमगार्ड जवानों ने कंपनी कमांडर पर कमान काटने के एवज में पैसे लेने का आरोप लगाया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details