झारखंड

jharkhand

Khunti News: नक्सल क्षेत्र में विकास कार्य से अवगत होंगे झारखंड कैडर के प्रशिक्षु आईएएस अधिकारी, अलग-अलग समूह में करेंगे दौरा

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Aug 27, 2023, 6:11 PM IST

झारखंड के प्रशिक्षु आईएएस अधिकारी अब खूंटी के नक्सल प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे और वहां विकास कार्य के क्रियान्वयन के साथ कार्य करने में होने वाली परेशानियों से अवगत होंगे. इसके लिए अलग-अलग ग्रुप में आईएएस अधिकारियों को भेजा जाएगा.

http://10.10.50.75//jharkhand/27-August-2023/jh-khu-01-ias-avb-jh10032_27082023154246_2708f_1693131166_1020.jpg
Trainee IAS Will Aware Of Development Work

खूंटी:झारखंड कैडर के 14 प्रशिक्षु आईएएस ऑफिसर खूंटी जिले में चल रहे विकास कार्यों से रूबरू होंगे. आईएएस अफसर खूंटी के नक्सल प्रभावित सुदूरवर्ती क्षेत्र का दौरा करेंगे और विकास को बारीकी से देखेंगे. इसके लिए सभी प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों को अलग-अलग समूहों में बांटा गया है. खूंटी के प्रखंडों के साथ-साथ आईएएस अधिकारी कई गांव का भी दौरा करेंगे.

ये भी पढ़ें-पुलिस ने पीएलएफआई के एक नक्सली को किया गिरफ्तार, हथियार के साथ लेवी की राशि भी बरामद

बैठक में प्रशिक्षु आईएएस को दी गई अहम जानकारीः खूंटी समाहरणालय सभागार में रविवार को जिले के अधिकारियों और पदाधिकारियों ने 14 प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों के साथ बैठक की और विभागीय कार्यों की जानकारी दी. प्रशिक्षु आईएएस खूंटी के गांव-गांव में घूमकर विकास कार्यों से अवगत होंगे. 14 प्रशिक्षु आईएएस खूंटी के ग्रामीण और सुदूरवर्ती जंगल और पहाड़ी क्षेत्र में केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के क्रियान्वयन की बारीकियां सीखेंगे. इससे उन्हें यह जानने का अवसर मिलेगा कि किस तरह सरकार की योजनाओं को धरातल पर उतारने में चुनौतियां आती हैं.

प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों को अलग-अलग समूह में कराया जाएगा विजिटः अलग-अलग समूह में गांव विजिट के लिए सभी प्रशिक्षु आईएएस का समूह बनाया गया है. खूंटी के गुटजोरा और अड़की प्रखंड के बिरबांकी इलाके में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों के क्रियान्वयन के कार्य भी प्रशिक्षु आईएएस देखेंगे और समझेंगे. वहीं स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, आजीविका, पेयजलापूर्ति, स्वच्छता समेत अन्य विकास कार्यों के क्रियान्वयन को जमीनी स्तर पर देख सकेंगे. समाहरणालय सभागार में आयोजित बैठक में प्रशिक्षु आईएएस के साथ-साथ डीडीसी नीतीश कुमार सिंह, एसडीओ, एएसपी अभियान, सिविल सर्जन, डीएसपी समेत जिले के सभी विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details