झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

खूंटी: बच निकला पीएलएफआई का एरिया कमांडर जोहन तोपनो, पुलिस को देखते ही दस्ते के साथ फरार हुआ नक्सली

खूंटी के मेरोमबीर के जंगलों में पीएलएफआई नक्सली बड़ी वारदात को अंजाम देने के लिए योजना बना रहे थे, जिसकी सूचना पुलिस को मिल गई. सूचना मिलते ही सुरक्षाबलों ने सर्च अभियान शुरू किया, लेकिन जवानों को देखते ही नक्सली मौके से फरार हो गए. सुरक्षाबलों ने जंगलों में नक्सली कैंप को ध्वस्त कर दिया, साथ ही कई सामान बरामद किया.

By

Published : Apr 15, 2021, 8:06 PM IST

security-forces-demolish-naxalite-camp-in-merombir-forest-in-khunti
नक्सलियों का सामान बरामद

खूंटी: जिले के रनिया थाना अंतर्गत मेरोमबीर के जंगल में पीएलएफआई के एरिया कमांडर जोहन तोपनो अपने दस्ते के सदस्यों के साथ किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने के लिए योजना बना रहा था, जिसकी सूचना पुलिस कप्तान आशुतोष शेखर को मिली. सूचना के आधार पर एसपी के निर्देश पर तत्काल एक टीम का गठन किया गया. एएसपी अभियान रमेश कुमार और डीएसपी ओमप्रकाश तिवारी के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया, जिसके बाद सीआरपीएफ 94 के जवानों ने इलाके की घेराबंदी शुरू कर दी. पुलिस की टुकड़ी जैसे ही मेरोमबीर जंगल में पहुंची, तभी नक्सलियों ने सुराक्षाबलों को देख लिया और घने जंगलों के फायदा उठाकर फरार हो गया. सर्च अभियान के दौरान पुलिस ने पीएलएफआई का कैम्प को ध्वस्त किया है. वहीं भारी मात्रा में सामान भी बरामद किया है.

इसे भी पढे़ं: फाइनेंसियल कंपनी से लूटपाट करने वाले अपराधी गिरफ्तार, देसी कट्टा और गोली बरामद


एसपी आशुतोष शेखर ने बताया कि जोहन इलाके का कुख्यात नक्सली है, जिसकी तलाश लंबे समय से पुलिस को है, साल 21 के दिसंबर को हुए मुठभेड़ में जोहन भाग निकला था, जबकि सबजोनल कमांडर जिदन गुड़िया उस मुठभेड़ में मारा गया था. उन्होंने बताया कि इलाके में अभियान जारी है, जल्द ही उसकी गिरफ्तारी होगी, या मुठभेड़ में मारा जाएगा.



बरामद सामानों की सूची
पुलिस ने सर्च अभियान के दौरान एसएलआर का एक जिंदा कारतूस, मिस फायर की दो गोली, तीन बाइक, संगठन का 50 पीस पर्चा, 70 पीस लेवी रशीद, नक्सली साहित्य, दो मोबाइल, तीन पिट्ठू, खाद्य सामग्री, दरी दो पीस, कंबल चार पीस, छह जोड़ा जूता, तीन जोड़ा चप्पल, बर्तन, प्लास्टिक बोरा समेत कई सामग्रियां बरामद हुआ है.

इसे भी पढे़ं: खूंटी में अफीम के साथ दो तस्कर गिरफ्तार, 1.81 लाख रुपए जब्त



छापेमारी अभियान में ये थे शामिल
सर्च अभियान के दौरान एएसपी अभियान रमेश कुमार, डीएसपी ओमप्रकाश तिवारी, सीआरपीएफ 94 बटालियन के सहायक समादेष्टा गोपाल सिंह, इंस्पेक्टर दिग्विजय सिंह, तोरपा थानेदार अरविंद कुमार, रनिया थानेदार रौशन कुमार, समेत तोरपा सैट सशत्र जिला बल और सीआरपीएफ 94 बटालियन के जवान शामिल थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details