झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

खूंटीः राशन डीलर की मनमानी से उपभोक्ता परेशान, कार्डधारकों को दिया जा रहा कम राशन

खूंटी के गुटजोरा पंचायत के राशन डीलर की दबंगई सामने आई है. वह कार्डधारकों को राशन कम देकर लाभुकों को चुप रहने की धमकी देता है और विरोध करने पर राशनकार्ड से नाम काट दिया जाता है.

By

Published : Sep 14, 2020, 4:09 PM IST

खूंटी में राशन डीलर की दबंगई
Ration dealer bullying in Khunti

खूंटी: जिले के गुटजोरा पंचायत के राशन डीलर व आंगनबाड़ी इंदिरा महिला समिति की दबंगई सामने आई है. कार्डधारकों को राशन कम देकर लाभुकों को चुप रहने की धमकी देने का मामला भी सामने आया है. इसका विरोध करने पर राशन कार्ड से नाम काट दिया जाता है और महिला समिति राशन बंद कर देती है. लॉकडाउन के दौरान लाभुकों को राशन भी नहीं दिया गया है.

देखें पूरी खबर

अल्प राशन वितरण मामले में शिकायत

गुटजोरा पंचायत के कनाडीह और डुगडुगिया गांव के लगभग 200 से अधिक लाभुकों की शिकायत है कि लगातार राशन वितरण में गड़बड़ी हो रही है. हर महीने मिलने वाले कम राशन से कई बार ग्रामीण और आंगनबाड़ी इंदिरा महिला समिति के बीच नोक-झोंक भी होती रही है. कई ऐसे भी लाभुक हैं, जिनके पास राशनकार्ड है, लेकिन राशन डीलर के पास मौजूद राशन की सूची में उनका नाम हटा दिया गया है. ग्रामसभा में भी कई बार राशन के अल्प वितरण के मामले की शिकायत आयी थी, जहां 35 किलोग्राम राशन देना था, वहां सिर्फ 20 या 30 किलो राशन ही दिया जाता है.

ये भी पढ़ें-कोरोना LIVE : पिछले 24 घंटे में 92,071 लोग संक्रमित, 1,136 मौतें

लाभुकों से कड़े तेवर में होती है बातचीत

कई ग्रामीणों की शिकायत यह भी है कि राशन वितरण सूची में उनका नाम काट दिया गया है, साथ ही आंगनबाड़ी इंदिरा महिला समिति की महिलाएं लाभुकों से कड़े तेवर में बातचीत करती हैं और कहती हैं कि आपलोगों को जहां शिकायत करनी है, वहां शिकायत कर दीजिये. उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता है.

कुछ लाभुकों ने कहा कि विगत कई महीनों से उन्हें राशन नहीं मिला है. आए दिन राशन के अल्प वितरण और नोकझोंक से गुटजोरा पंचायत के कनाडीह और डुगडुगिया गांव के ग्रामीण काफी नाराज हैं. अब मामले को लेकर जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने कार्रवाई की बात कही है.

डीलर के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन

गुटजोरा पंचायत के ग्रामीणों ने ईटीवी भारत से धांधली की शिकायत की थी. ईटीवी की टीम ने डीसी शशि रंजन को जनवितरण प्रणाली की ओर से किये जा रहे धांधली की जानकारी दी. डीसी ने आपूर्ति पदाधिकारी को तत्काल काकनाडीह भेजा, जहां ग्रामीण ग्रामसभा का रहे थे. आपूर्ति पदाधिकारी ने ईटीवी को धन्यवाद भरोसा दिलाया है कि ग्रामीणों की समस्या का समाधान होगा और डीलर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details