झारखंड

jharkhand

By

Published : Apr 8, 2022, 12:56 PM IST

Updated : Apr 8, 2022, 1:53 PM IST

ETV Bharat / state

खूंटी में नहीं मनाया जाएगा रामनवमी महोत्सव, हिंसक झड़प के बाद प्रशासन पर दोहरा रवैया का आरोप

खूंटी में मंगलवारी शोभायात्रा के दौरान हुए हिंसक झड़प और उसके बाद प्रशासन की कार्रवाई से नाराज केंद्रीय रामनवमी महासमिति ने आपात बैठक कर जिले में रामनवमी महोत्सव के कार्यक्रमों का आयोजन नहीं करने का फैसला लिया है. रामनवमी महासमिति ने पूरे मामले में प्रशासन पर दोहरा रवैया अपनाने का आरोप लगाया है.

ram-navami-festival-will-not-celebrated-in-khunti
खूंटी में नहीं मनाया जाएगा रामनवमी महोत्सव

खूंटी: जिले में रामनवमी की मंगलवारी शोभायात्रा और बुधवार को सुबह हुए दो गुटों में हिंसक झड़प के दौरान पथराव के बाद केंद्रीय रामनवमी महासमिति की आपात बैठक हुई. जिसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि प्रशासनिक कार्रवाई के विरोध में इस वर्ष श्री रामनवमी महोत्सव के कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया जाएगा. रामनवमी महासमिति के महामंत्री जितेंद्र कश्यप ने बताया कि शहर में हुई अप्रिय घटना के बाद जिला प्रशासन के दोहरे रवैये के कारण ये फैसला लिया गया है.

ये भी पढ़ें:- खूंटी में हिंसक झड़प को नियंत्रित करने में लगे 20 घंटे, शहर के चप्पे चप्पे पर सुरक्षाबलों की नजर

500 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज:जितेंद्र कश्यप ने बताया कि दो गुटों में हिंसक झड़प के बाद उपायुक्त की अध्यक्षता में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आयोजित की गई थी. जिसमें केंद्रीय रामनवमी महासमिति और अंजुमन इस्लामिया की ओर से घटना पर खेद व्यक्त किया गया और भविष्य में ऐसी अप्रिय घटना की पुनरावृत्ति नहीं होने का आश्वासन देकर आपसी मेल मिलाप कर पर्व को सौहार्दपूर्ण वातावरण में धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया गया. लेकिन बैठक के बाद समिति के सदस्यों को यह जानकारी मिली कि उक्त अप्रिय घटना को लेकर रामनवमी महासमिति के पदाधिकारियों सहित 55 लोगो और अज्ञात 500 लोगों के विरुद्ध संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. महामंत्री कश्यप ने बताया कि प्रशासन के इस दोहरे रवैए के विरोध में खूंटी के चार दिवसीय श्री रामनवमी महोत्सव के सभी आयोजनों को रद्द करने का फैसला किया गया है.

देखें वीडियो

ये भी पढ़ें:-दो गुटों के बीच झड़प के बाद खूंटी बंद, तोरपा थाना में विधायक ने दिया धरना

खूंटी में रामनवमी शोभायात्रा:जितेंद्र कश्यप के मुताबिक इस दौरान न तो रामनवमी की शोभा यात्रा निकाली जाएगी और न ही दशमी को लगने वाले मेला का आयोजन और अस्त्र-शस्त्र चालन प्रतियोगिता आयोजित किए जाएंगे. इससे पूर्व सप्तमी को गढ़टाड में होने वाले प्रतियोगिता को भी स्थगित कर दिया गया है. समिति के सदस्य नवमी के दिन झंडा पूजन के बाद विरोध स्वरूप काला बिल्ला लगाकर अपना विरोध दर्ज कराएंगे. महामंत्री ने कहा कि कोरोना को लेकर दो वर्ष बाद हो रहे त्योहार को लेकर लोगों अपूर्व उत्साह और उल्लास का वातावरण था, इसके लिए सभी तैयारियां भी भी पूरी कर ली गई थी. शांति समिति की बैठक में मामले में सुलह हो जाने के बाद इस प्रकार प्रशासनिक कार्रवाई से लोग नाराज है और भारी मन से सभी आयोजनों को रद्द करने का निर्णय लिया गया है. महामंत्री ने कहा कि त्योहार के बाद जहां नामजद आरोपियों को परेशानी होगी वही दूसरी ओर अज्ञात लोगों के नाम पर बहुत सारे शहरवासी प्रताड़ित किया जा सकता है. जितेंद्र कश्यप ने कहा कि आजादी के पूर्व से लगातार यह त्यौहार धूमधाम से मनाया जाता रहा है. संभवत पहली बार श्री रामनवमी महोत्सव को स्थगित करने का निर्णय हुआ है.

Last Updated : Apr 8, 2022, 1:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details