झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की टीम ने खूंटी उपकारा का किया निरीक्षण, कैदियों का हाल जाना

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की स्पेशल रैपोटियर (विशेष दूत) पूर्व आईएएस सुचित्रा सिन्हा और उनकी टीम ने शुक्रवार को रांची में होटवार जेल के निरीक्षण के बाद खूंटी उपकारा का भी निरीक्षण किया. इस दौरान यहां कैदियों के मानवाधिकार पर चर्चा की.

By

Published : Jul 8, 2022, 6:09 PM IST

Updated : Jul 8, 2022, 6:55 PM IST

khunti news
राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग

खूंटीः राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की स्पेशल रैपोटियर (विशेष दूत) पूर्व आईएएस सुचित्रा सिन्हा और उनकी टीम ने शुक्रवार को रांची में होटवार जेल के निरीक्षण के बाद खूंटी उपकारा का भी निरीक्षण किया. एनएचआरसी की स्पेशल रैपोटियर (विशेष प्रतिवेदक) ने जेल में बन्द कैदियों का हाल चाल जाना और मानवाधिकार उल्लंघन के मामलों की पड़ताल की.

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग

एनएचआरसी की स्पेशल रैपोटियर (विशेष प्रतिवेदक) ने जेल मैनुएल और मानवाधिकार के तहत कैदियों को मिलने वाली सुविधाओं और निःशुल्क कानूनी सहायता की भी जानकारी ली. लंबे समय से जेल में रह रहे बुजुर्ग कैदियों और महिला कैदियों को लेकर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की टीम का विशेष ध्यान रहा. टीम ने एक-एक कर कैदियों से जेल में मिलने वाली सुविधाओं और मानवाधिकार की जानकारी ली. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की स्पेशल रैपोटियर सुचित्रा सिन्हा और उनकी टीम ने बताया कि कुछ सुधार किए जाने की भी आवश्यकता है. जेल विजिट में जरूरी सुविधाओं और समस्याओं से संबंधित रिपोर्ट राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा.

Last Updated : Jul 8, 2022, 6:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details