झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Khunti News: खनन विभाग की बड़ी कार्रवाई, बालू लदे तीन हाइवा जब्त

खूंटी में खनन विभाग ने कार्रवाई करते हुए बालू लदे तीन हाइवा को जब्त किया है. बीते दिन देर रात विभाग के अधिकारियों ने कार्रवाई की है. हालांकि, गाड़ी के चालक मौके से भागने में कामयाब रहे.

By

Published : Jun 25, 2023, 12:14 PM IST

sand loaded trucks seized in Khunti
sand loaded trucks seized in Khunti

खूंटी: जिले में बालू माफियाओं के हौसले बुलंद हैं. रनिया, तोरपा और कर्रा प्रखंड क्षेत्र की नदियों से बालू उत्खनन कर उसकी तस्करी जारी है. खनन विभाग द्वारा कार्रवाई के बावजूद माफिया बेखौफ होकर रात में बालू की तस्करी में लगे हैं. इसके खिलाफ कार्रवाई करते हुए देर रात खनन विभाग ने अवैध बालू तस्करी करते तीन हाइवा को जब्त किया है. साथ ही भारी मात्रा में बालू जब्त किया गया है.

यह भी पढ़ें:Koderma News: कोडरमा में बालू के अवैध उत्खनन को लेकर विभाग सख्त, जब्त ट्रैक्टरों की हो रही नीलामी

बताया जा रहा है कि खनन विभाग द्वारा जब्त बालू को तोरपा क्षेत्र का चंदन जायसवाल और उसके सहयोगी बेच रहे थे. अवैध बालू के कारोबार में खनन विभाग ने हाल के दिनों में तोरपा क्षेत्र के चंदन जायसवाल उर्फ चंदू के खिलाफ अनुमंडल के विभिन्न थानों में एफआईआर दर्ज कराई है. बावजूद इसके चंदन जायसवाल और उनके सहयोगी लगातार नदियों से बालू का दोहन कर रहे हैं.

भाग निकले गाड़ी के चालक: खनन विभाग के इंस्पेक्टर सुबोध सिंह ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि विभाग द्वारा जब्त बालू को भी माफिया बेच रहे हैं. सूचना पर देर रात जांच की गई. जहां से तीन हाइवा को बालू उठाव करते जब्त किया गया. लेकिन अंधेरा होने के कारण दर्जनों गाड़ियां स्थल से भाग गईं. इसके साथ ही गाड़ी चालक भी मौके से भाग निकले. उन्होंने बताया कि जांच के दौरान तीनों हाइवा को बालू का अवैध परिवहन करते हुए उडिकेल गांव से पकड़ा गया है. जब्त गाड़ी मालिक और चालक के खिलाफ रनिया थाना में सुसंगत धाराओं सहित एनजीटी उल्लंघन का मामला दर्ज कराया गया है.

धड़ल्ले से जारी बालू का अवैध उत्खनन:बता दें कि जिले में एनजीटी के रोक के बावजूद जरियागड़ थाना क्षेत्र के बकसपुर ओपी के पीछे से बालू का अवैध उत्खनन और परिवहन धड़ल्ले से जारी है. इन क्षेत्रों का बालू तोरपा, जरियागड़ और कर्रा थाना होते हुए रांची जाता है. खनन विभाग के विश्वस्त सूत्रों के अनुसार, चंदन जायसवाल उर्फ चंदू जायसवाल और उसके सहयोगी तोरपा और रनिया थाना क्षेत्र की नदियों से बालू की तस्करी करते हैं. जबकि जरियागड़ थाना क्षेत्र के बकसपुर ओपी के पीछे नार्थ कारो नदी से प्रेम नाथ साहू और फलिंद्र गोप बालू की तस्करी करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details