झारखंड

jharkhand

Khunti News: पुल निर्माण की गुणवत्ता पर ग्रामीणों ने उठाया सवाल, कहा- कब होगा समस्या का समाधान

By

Published : Jun 8, 2023, 2:13 PM IST

खूंटी प्रखंड में एक करोड़ 20 लाख की लागत से बन रहे पुल की गुणवत्ता पर स्थानीय लोग सवाल खड़े कर रहे हैं. उनका कहना है कि इसका निर्माण ठीक से नहीं किया जा रहा है.

Khunti News
खूंटी प्रखण्ड में अरगोड़ी में 1 करोड़ 20 लाख का पुल

देखें पूरी खबर

खूंटी:जिले के खूंटी प्रखंड अंतर्गत अरगोड़ी में 1 करोड़ 20 लाख की लागत से पुल का निर्माण कार्य चल रहा है. पहुंच सड़क से जोड़ने की प्रक्रिया भी पूर्ण की जाएगी. वहीं स्थानीय ग्रामीणों ने पुल के घटिया निर्माण और टेढ़े अप्रोच सड़क को लेकर सवाल उठाया है. स्पेशल डिवीजन से पुल का निर्माण कार्य कराया जा रहा है. विभाग के कार्यपालक पदाधिकारी सिकंदर साहू ने बताया कि विभाग को इसकी शिकायत मिली है और जांच की जा रही है. उन्होंने माना कि पुल के निर्माण में गुणवत्ता को ध्यान में नहीं रखा गया है. उन्होंने कार्रवाई की बात कही.

ये भी पढ़ें:Khunti News: बिरसा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस रिसर्च सेंटर में खुलेगा 750 बेड का अस्पताल, छात्र कर सकेंगे पढ़ाई

ग्रामीणों के अनुसार दस सालों में यह पुल तीन बार टूट चुका. चौथी बार पुल का निर्माण कराया गया. लेकिन वो पुल भी भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ने को तैयार है. ग्रामीणों ने बताया कि 50 गांवों को जोड़ने वाला पुल 10 वर्षो में तीन बार बनाया गया और बनते ही हल्की बारिश में ही बह गया. चौथी बार बने पुल का निर्माण कार्य लगभग पूर्ण हो गया. पुल की कनेक्टिविटी के लिए गार्ड वाल बनाया जा रहा है. वहीं पुल में कई जगहों पर दरारें आ गई हैं.

स्थानीय ग्रामीण घटिया पुल निर्माण और अप्रोच रोड को लेकर विरोध में एकजुट हो गए हैं. ग्रामीण एक सुर में कह रहे हैं कि मुफ्त में जमीन दी गई ताकि गुणवत्तापूर्ण पुल बने लेकिन सिस्टम ने इस पुल को भी बेकार और घटिया बना दिया. निराश ग्रामीण कहते हैं कि इस बार भी इस पुल पर आवागमन नहीं हो सकता क्योंकि घटिया निर्माण के कारण पुल में दरारें आ गई हैं. कहा इस बार भी बरसात में पुल के बहने के पूरे आसार हैं.

स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि वर्षों से सड़क और पुल की मांग की जा रही थी. सरकार ने उन्हें सड़क तो दे दिया लेकिन गुणवत्तापूर्ण सड़क नहीं बन सकी. पुल बन रहा है वो भी खानापूर्ति के लिए. अरगोड़ी में बन रहा पुल 40 से 50 गांव टोलों को जोड़ता है. बाजार हाट से लेकर बच्चों के स्कूल कॉलेज और अस्पताल जाने आने का मार्ग अरगोड़ी से होकर ही गुजरता है. कालामाटी, टकरा, हातुदामी, सिलादोन, कुरकुटिया, डूंडी, बनटोली, डुंडीगढ़ा, अकता, अरगोड़ी, नयालडीह, बुकाटोली, बरटोली, पोढ़ोटोली, तिरिलटोली समेत दर्जनों गांव टोले इसी रास्ते का प्रयोग करते हैं. घटिया पुल और घटिया गार्डवाल निर्माण को लेकर स्थानीय ग्रामीण नाराज हैं. निर्माण कार्य को लेकर कई सवाल भी खड़े करने लगे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details