झारखंड

jharkhand

CISCE National Archery Championship 2023: दसवीं की छात्रा प्रेरणा तोपनो ने सिल्वर और गोल्ड मेडल पर जमाया कब्जा

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Oct 3, 2023, 3:40 PM IST

झारखंड की बेटी प्रेरणा तोपनो ने CISCE नेशनल आर्चरी चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए सिल्वर और गोल्ड मेडल पर कब्जा कर लिया है. कोलकाता के द हेरिटेज स्कूल में आयोजित चैंपियनशिप में प्रेरणा ने ये कमाल किया है.

jharkhand-daughter-won-gold-silver-medal-national-archery-championship-2023
झारखंड की बेटी प्रेरणा तोपनो का कमाल

झारखंड की बेटी प्रेरणा तोपनो मे जिता गोल्ड और सिल्वर मेडल

खूंटी:CISCE नेशनल आर्चरी चैंपियनशिप 2023 में दसवीं की छात्रा प्रेरणा तोपनो ने सिल्वर और गोल्ड मेडल पर कब्जा जमा लिया है. कोलकाता के द हेरिटेज स्कूल में आयोजित तीन दिवसीय नेशनल आर्चरी चैंपियनशिप में, झारखंडी की बेटी ने अंडर 17 में गोल्ड मेडल और सिल्वर मेडल हासिल किया है. कोलकाता में आयोजित हुए नेशनल आर्चरी चैंपियनशिप में पूरे देश भर के आर्चरी खिलाड़ियों ने भाग लिया था.

इसे भी पढ़ें:देवघर जिला ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष बने सुनील खवाड़े, कहा- बच्चों की खेल प्रतिभा को निखारा जाएगा

सिल्वर और गोल्ड मेडल पर निशाना लगाने वाली झारखंड की बेटी प्रेरणा तोपनो, खूंटी के अड़की प्रखंड के सिंदरी अपग्रेडेड हाई स्कूल की प्रधानाचार्य सुचिता होरो की छोटी बेटी हैं. उनके पिता जेम्स रिचर्ड तोपनो एजी ऑफिस डोरंडा में खेल कोटा से सीनियर अकाउंटेंट के पद पर कार्यरत हैं. प्रेरणा तोपनो बिशप हार्टमैन एकेडमी आरागेट नामकुम में दसवीं की छात्रा है. प्रेरणा के मां ने बताया कि छोटी उम्र से ही वह पिता को तीर धनुष चलाते देखती थी. जिसके बाद वह भी पिता के साथ तीर धनुष से निशाना लगाने लगी. धीरे धीरे अभ्यास होता गया और स्कूल में पढ़ाई करते हुए आर्चरी के लिए झारखंड साईं सेंटर 2022 में चयन हो गया. प्रेरणा वर्त्तमान में साईं सेंटर के हॉस्टल में रहकर अपनी पढ़ाई पूरी कर रही हैं और प्रतिदिन वहां अपने दोस्तों के साथ प्रैक्टिस भी करती है.

अंडर-17 में सिल्वर और गोल्ड मेडल जीतने के बाद प्रेरणा तोपनो के साथ प्रतिदिन प्रैक्टिस करने वाले दोस्तों ने भी प्रेरणा को बधाई दी और खुशी का इजहार किया. साईं सेंटर में प्रेरणा के साथ प्रैक्टिस करने वाले दोस्तों ने भी नेशनल और इंटरनेशनल और ओलंपिक तक जाने का लक्ष्य निर्धारित कर रखा है. इसके साथ ही बिशप हार्टमैन एकेडमी आरागेट महिलौंग के प्राचार्य फादर ओसवाल मार्था, उपप्राचार्य ज्योति प्रकाश तिग्गा, प्रवीण कुमार सिंह समेत अन्य सभी शिक्षकों ने नेशनल आर्चरी चैंपियनशिप में सिल्वर और गोल्ड मेडल जीतने पर प्रेरणा को बधाई दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details