झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

खूंटी में बालू घाटों की नीलामी जल्द, टेंडर के लिए 20 घाट चिन्हित

खूंटी में बालू घाटों की नीलामी जल्द होगी. इसके लिए जिला प्रशासन तैयारियों में जुट गया है. इसके लिए 20 बालू घाटों को टेंडर के लिए चिन्हित किया गया है. Auction of sand ghats in Khunti.

district administration preparations for auction of sand ghats in Khunti
खूंटी में बालू घाटों की नीलामी जल्द

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Nov 2, 2023, 12:48 PM IST

खूंटी में बालू घाटों की नीलामी जल्द, जानकारी देते खनन पदाधिकारी और डीसी

खूंटीः जिले में बालू की किल्लत जल्द ही दूर होगी. इसके लिए जिले में वैध बालू के लिए 20 बालू घाटों को चिन्हित किया गया है. चिन्हित बालू घाटों का जल्द ही टेंडर होगा और इसके लिए विभागीय पहल शुरू हो गयी है.

इसे भी पढ़ें- खूंटी में अवैध बालू परिवहन के खिलाफ कार्रवाई में जब्त की गई गाड़ियों को थाना से छोड़ा, डीसी ने फिर गाड़ियों को जब्त करने का दिया निर्देश

खूंटी में तीन दर्जन से अधिक बालू घाट हैं, जिसमें 20 बालू घाटों को टेंडर के लिए चिन्हित किया गया है. जिसमें तोरपा, रनिया, कर्रा, मुरहू और अड़की के बालू घाट शामिल हैं. बालू घाटों का संचालन झारखंड स्टेट मिनर्ल्स डवलपमेंट कॉरपोरेशन द्वारा किया जाना है. जेएसएमडीसी द्वारा जिला में दो कैटेगरी में बालू घाटों के टेंडर को लेकर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. खूंटी जिला प्रशासन आगामी दो से तीन दिन में निविदा का प्रकाशन करेगी. इसके बाद बालू घाटों की नीलामी होगी और नीलामी के बाद घाटों से बालू का उठाव हो सकेगा.

इसको लेकर जिला खनन पदाधिकारी नदीम सफी ने बताया कि अवैध उत्खनन और परिवहन पर पूरी तरह से लगाम लगा पाना संभव नहीं है. भौगोलिक परिस्थितियां बेहतर नहीं होने के कारण माफिया इसका फायदा उठा लेते हैं. इसके बावजूद अवैध बालू उत्खनन पर कार्रवाई जारी है और करोड़ों के राजस्व का नुकसान होने से बचाया गया है. उन्होंने कहा कि अवैध खनन पर लगाम लगाने के लिए दो तीन दिनों में बालू घाटों की नीलामी प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. जिससे अवैध खनन पर लगाम भी लगेगा, आसानी से और कम कीमतों पर लोगों को बालू मिल सकेगा.

खूंटी डीसी लोकेश मिश्रा ने बताया कि अवैध खनन एवं परिवहन रोकने के लिए गठित खनन टास्क फोर्स को निर्देशित किया गया है कि किसी भी हाल में अवैध बालू का उत्खनन एवं परिवहन रोके. जिला खनन पदाधिकारी, एसपी, डीटीओ समेत सभी पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि अपने स्तर से कार्रवाई करें. उन्होंने बताया कि प्रशासन की कार्रवाई के कारण जिले में बालू की किल्लत हो गई थी लेकिन जल्द ही बालू घाटों की नीलामी होगी और बालू की किल्लत दूर होगा. डीसी ने बताया कि नीलामी की प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है जल्द ही निविदा निकाल कर टेंडर कराई जाएगी.

नीलामी के लिए बालू घाट चिन्हितः रनिया और तोरपा प्रखंड में बनाई और कोचा घाट को मिलाकर 14.40 एकड़, अड़की प्रखंड के बारीगड़ा में 23.34 एकड़, कर्रा प्रखंड में गोविंदपुर में 11.85 एकड़, अड़की प्रखंड में गुरबेड़ा में 11.6 एकड़, रनिया प्रखंड में काईनारा और जराकेल मिलाकर 14.50 एकड़, अड़की के मैपा में 20.31 एकड़, तोरपा के निचितपुर और उलिहातू को मिलाकर 36.10 एकड़, रनिया के सोदे में 10.21 एकड़ शामिल है.

इसी तरह तोरपा के बारकुली में 4.36 एकड़, कर्रा के बूढ़ीरोमा में 1.74 एकड़, तोरपा के चुरगी में 3.25 एकड़, तोरपा के दियांकेल में 2.60 एकड़, मुरहू के पांडु में 2.80 एकड़, तोरपा में राम जय में 1.50 एकड़, तोरपा के बारकुली में 6.95 एकड़, तोरपा के दियांकेल और कसमार को मिलाजर 5.60 एकड़, तोरपा के मानहातु और कसमार में 5.20 एकड़, अड़की के सारगेया में 6.28 एकड़ और रनिया के सोदे में 7.10 एकड़ बालू घाट टेंडर के लिए चिन्हित किये गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details