झारखंड

jharkhand

खूंटी: भगवान बिरसा मुंडा की मनाई गई पुण्यतिथि, वंशजों ने दी श्रद्धांजलि

By

Published : Jun 9, 2021, 6:28 PM IST

अंग्रेजी हुकूमत से लोहा लेने वाले धरती आबा बिरसा मुंडा की आज पुण्यतिथि है. पूरा देश बिरसा मंडा को नमन कर रहा है. भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली उलिहातू में विशेष पूजन विधि से कार्यक्रम हुए.

Death anniversary of Lord Birsa Munda celebrated in Khunti
खूंटी में भगवान बिरसा मुंडा की मनाई गई पुण्यतिथि

खूंटी: हर साल 9 जून को भगवान बिरसा मुंडा की पुण्यतिथि मनाई जाती है. इस अवसर पर भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली उलिहातू में विशेष पूजन विधि से कार्यक्रम हुए. बिरसा मुंडा के वंशजों समेत उलिहातू के ग्रामीणों ने बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित कर नमन किया.

ये भी पढ़ें-CM हेमंत सोरेन ने दी 'भगवान' बिरसा मुंडा को श्रद्धांजलि, दीपक प्रकाश ने लिया उनके आदर्शों पर चलने का संकल्प

भगवान बिरसा मुंडा आदिवासी मुंडा समुदाय के लिए क्रांतिकारी अगुआ के रूप में जाने जाते हैं. ब्रिटिश काल मे मुंडाओं को संगठित कर भगवान बिरसा मुंडा ने जल, जंगल, जमीन की रक्षा के लिए आंदोलन किया. बिरसा मुंडा की आंदोलन की बदौलत अंग्रेजों को सीएनटी एक्ट बनाना पड़ा. आज भी बिरसा के वंशज सुखराम मुंडा समेत गांव के मुंडा, पहान 9 जून को विशेष पूजा पाठ कर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हैं.

दूसरी तरफ भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली उलिहातू के साथ-साथ खूंटी नगर पंचायत क्षेत्र में बने बिरसा पार्क में भी भगवान बिरसा की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया. सरायकेला खरसांवा और खूंटी जिले के विभिन्न इलाकों से बिरसाईत खूंटी पहुंचे और पुण्यतिथि पर रणभेरी बजाते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details