झारखंड

jharkhand

Witchcraft in Khunti: डायन बिसाही के आरोप में बुजुर्ग की गला काटकर हत्या, जांच में जुटी पुलिस

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 4, 2023, 8:29 PM IST

खूंटी में डायन बिसाही के मामले में एक बुजुर्ग की हत्या कर दी गई. पुलिस मामले की जांच कर रही है. पुलिस कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है.

Witchcraft in Khunti
Witchcraft in Khunti

परिजन

खूंटी: जिले में डायन बिसाही के आरोप में एक वृद्ध की हत्या कर दी गई. घटना रविवार देर रात अड़की थाना क्षेत्र के हुंठ पंचायत के सेरेंगहातु गांव की है. बुजुर्ग की शिनाख्त 65 वर्षीय भानु मुंडा के रूप में की गई है. सूचना पर पहुंची अड़की पुलिस ने शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. इस मामले में मृतक के पुत्र ने गांव के ही मदन मुंडा और गोंडा मुंडा के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई है. पुलिस मदन मुंडा को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है.

यह भी पढ़ें:Witchcraft in Khunti: डायन बिसाही के आरोप में बुजुर्ग की बेरहमी से पिटाई, गुलेल से मारकर जान लेने की कोशिश

जानकारी के अनुसार, पिछले 13 अगस्त को गांव के मारुति मुंडा की मौत तालाब में डूबने से हुई थी. वहीं उनकी पत्नी की मौत बीमारी की वजह से पिछले शनिवार को हो गई. मृतक के परिजन इन दोनों की मौत का जिम्मेदार भानु मुंडा की पत्नी गुरुवारी देवी को मानते हुए डायन बिसाही और टोना टोटका करने का आरोप लगा रहे थे.

सूत्रों के अनुसार, रविवार की शाम को मृतक भानु मुंडा के घर जाकर मदन मुंडा ने जान से मारने की धमकी दी थी. उस समय घर पर दोनों पति-पत्नी मौजूद नहीं थे. उसने घर में मौजूद भानु मुंडा की नतिनी को धमकाया था. जब दोनों पति-पत्नी घर पहुंचे तो इस बात की जानकारी हुई. रविवार की रात गुरुवारी देवी और उसकी नतिनी डर से पड़ोसी के घर में सोने चले गए.

घर पर भानु मुंडा अकेले थे. तभी आधी रात को अपराधी घर का दरवाजा तोड़ कर अंदर घुसे. लेकिन, जब उन्होंने गुरुवारी देवी को वहां नहीं पाया तो वे भानु मुंडा से मारपीट करने लगे. जिसके बाद जान बचाने के लिए वह घर से भाग कर कर अपने भाई के घर में घुस गए. लेकिन मारपीट के डर से उनके भाई के परिवार पहले ही वहां से भाग गए थे. वहां उन्हें अकेला पाकर अपराधियों ने उनकी बेरहमी से हत्या कर दी. अपराधियों ने धारदार हथियार से सिर को धड़ से अलग कर दिया.

मृतक की पत्नी भी लापता: मृतक के पुत्र सोमा मुंडा ने बताया कि रोज सुबह उसके पिता चौक में स्थित दुकान पर आते थे. काफी देर तक जब वे दुकान नहीं पहुंचे तो वह पत्नी के साथ घर गए. उन्होंने देखा कि वे चाचा के घर पर मृत पड़े हैं. उसने बताया कि डर से दूसरे के घर में सोई मां का भी कुछ पता नहीं है. वह कहां और किस हालत में है. उसने सोमवार दोपहर को ग्रामीणों के साथ थाना पहुंचकर मामले की सूचना पुलिस को दी. जिसके बाद पुलिस शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है और मामले की जांच कर रही है.

डीएसपी ने की घटना की पुष्टि: डीएसपी अमित कुमार ने वृद्ध भानु मुंडा की हत्या डायन बिसाही के आरोप में करने की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि मामले की जांच की जा रही है. इस हत्याकांड में पड़ोसियों पर भी संदेह है. कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है. उन्होंने कहा कि जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details