झारखंड

jharkhand

लापरवाही या कुछ और! बिना क्लीयरेंस के थाना ने ट्रक को छोड़ा, खनन विभाग ने फिर से पकड़ा, अब होगी राजसात की कार्रवाई

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Nov 9, 2023, 4:46 PM IST

खूंटी में बालू के अवैध परिवहन के खिलाफ खनन विभाग की कार्रवाई जारी है. इसी कड़ी में अवैध बालू लदा ट्रक को जब्त किया गया है. इस पर राजसात की कार्रवाई की तैयारी की जा रही है. Illegal sand loaded truck seized in Khunti.

crime District Mining department action against illegal transportation of sand in Khunti
खूंटी में बालू के अवैध परिवहन के खिलाफ खनन विभाग की कार्रवाई

खूंटीः बालू के अवैध परिवहन के खिलाफ औचक निरीक्षण में निकले जिला खनन विभाग की टीम ने अवैध बालू लदे 12 चक्का ट्रक JH 02 AY 2313 को जब्त किया. ट्रक में 900 सीएफटी बालू लोड था जबकि चालान 500 सीएफटी का था.

इसे भी पढ़ें- खूंटी में अवैध बालू परिवहन के खिलाफ खनन विभाग की कार्रवाई जारी, अलग-अलग स्थानों से चार वाहन जब्त

खनन विभाग ने जांच के बाद पाया कि गाड़ी को एसडीओ द्वारा 29 अक्टूबर की रात को जब्त किया गया था और एफआईआर के लिए खनन विभाग को निर्देशित किया था साथ ही एमवीआई को जांच के लिए भेजा था. एसडीओ के निर्देश के बाद खनन विभाग और एमवीआई ने एफआईआर के बाद जुर्माना लगाया गया. थाना को निर्देश दिया गया कि जबतक वाहन मालिक के द्वारा जुर्माना का भुगतान नहीं कर देता और खनन विभाग के क्लीयरेंस के बगैर नहीं छोड़ा जाए. लेकिन यहां जरियागड़ थाना की पुलिस ने उक्त वाहन को छोड़ दिया पर दोबारा उसी ट्रक को पकड़ लिया गया.

जानकारी के अनुसार एसडीओ ने 29 अक्टूबर की रात को JH 02 AY 2313 (ताराचंद साहू के नाम रजिस्टर गुमला जिले के कुम्हारी गांव निवासी है) को जब्त किया था. एसडीओ ने जांच के बाद पाया था कि उक्त वाहन में 900 सीएफटी बालू है और चलान 500 सीएफटी का है. एसडीओ ने खनन और एमवीआई को जांच के बाद कार्रवाई का आदेश दिया था. एमवीआई द्वारा उक्त वाहन पर 2 लाख 86 हजार का जुर्माना लगाया जबकि खनन विभाग ने 40 हजार का जुर्माना लगाया था.

पुलिस द्वारा पकड़े गये वाहन के मालिक द्वारा एमवीआई द्वारा लगाई गयी फाइन का 2 लाख 86 हजार जमा करवा दिया और एमवीआई ने खनन विभाग से क्लीयरेंस लेने के बाद रिलीज का आदेश जारी किया. यहां वाहन मालिक ने एमवीआई भुगतान के आधार पर गाड़ी रिलीज के लिए जरियागड़ थाना चले गए और थाना की पुलिस ने बिना जांच किये ही 7 नवंबर को गाड़ी छोड़ दिया. इसी दौरान खनन विभाग की टीम बुधवार देर रात औचक निरीक्षण पर निकले थे कि इसी दौरान उक्त वाहन खनन विभाग के हत्थे चढ़ गया. इधर खनन विभाग ने दोबारा एफआईआर दर्ज कराते हुए लाखों का जुर्माना लगाने की तैयारी कर रहा है.

खनन पदाधिकारी नदीम सफी ने बताया कि जब्त ट्रक को पूर्व में ही जब्त किया था लेकिन सड़कों पर देख उसने दोबारा जब्त करते हुए कार्रवाई शुरू की है. उन्होंने बताया कि जब्त ट्रक में 500 के चालान पर 900 सीएफटी बालू का परिवहन किया जा रहा था. गुमला जिले से चलान लेकर खूंटी के जरियागड़ इलाके का बालू का परिवहन करते पकड़ा गया है. उन्होंने बताया कि जांच की जा रही है और जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. साथ ही उन्होंने बताया कि जब्त वाहन पर राजसात की कार्रवाई के लिए भेजा जाएगा. बता दें कि पूर्व में भी एक ट्रक को जरियागड़ थाना की पुलिस ने कोर्ट के निर्देश का हवाला देकर छोड़ दिया था. लेकिन मामला तूल पकड़ने के बाद डीसी ने गाड़ी जब्त करने का आदेश दिया था हालांकि वो गाड़ी अभी तक पुलिस की पकड़ से दूर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details