झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

नाम का है मॉडर्न आंगनबाड़ी केंद्र, स्थिति बद से बदतर, खोल रही सरकारी व्यवस्था की पोल

जामताड़ा में लाखों रुपए खर्च कर बनाए गए मॉडर्न आंगनबाड़ी केंद्र की हालत बद से बदतर है (Worse condition of modern Anganwadi center). इस मॉडर्न आंगनबाड़ी केंद्र में ना तो बच्चों के लिए पानी की व्यवस्था है, ना बिजली है. हां शौचालय जरूर है लेकिन, वहां पानी नहीं है. यहां तक कि चार-पांच माह से बच्चों को पौष्टिक आहार भी नहीं मिल पा रहा है. साहियका उधार लेकर किसी तरह केंद्र चला रही है.

By

Published : Nov 16, 2022, 4:12 PM IST

Worse condition of modern Anganwadi center
Worse condition of modern Anganwadi center

जामताड़ा: जिला के करमाटाड प्रखंड अंतर्गत मोहनपुर पंचायत का आंगनबाड़ी केंद्र जो कहने के लिए तो मॉडर्न है लेकिन, यहां की स्थिति बेहद खराब है (Worse condition of modern Anganwadi center). लाखों रुपए खर्च कर यह मॉडर्न आंगनबाड़ी केंद्र बनाया गया है (Modern Anganwadi center in Jamtara) लेकिन, आलम यह हैं कि केंद्र में न पीने के पानी की समुचित व्यवस्था है, न बिजली है. शौचालय तो बना हुआ है लेकिन, वहां भी पानी की व्यवस्था नहीं है. चापाकल भी है, जो खराब पड़ा हुआ है.

ये भी पढ़ें:खटाल में मिले बच्चों को खिलाए जाने वाले पौष्टिक आहार, जानवरों को खिलाने की थी तैयारी

बच्चों को शौच और पानी के लिए जाना पड़ता है बाहर: मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र का हाल यह है कि शौचालय में पानी की व्यवस्था नहीं रहने और चापाकल खराब रहने के कारण बच्चों को शौच के लिए बाहर जाना पड़ता है. पानी के लिए भी बाहर जाना पड़ता है. इसे लेकर बच्चे तो परेशान होते हैं. साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र चला रही साहियका को भी परेशानी से जूझना पड़ता है.

देखें पूरी खबर
चार-पांच माह से नहीं मिल रहा है पौष्टिक आहार:कुव्यवस्था काआलम यह है कि यहां चार-पांच माह से बच्चों को पौष्टिक आहार नहीं मिल रहा है. ना ही इसकी आपूर्ति हो रही है. सिर्फ चावल की आपूर्ति हो रही है और चावल से खिचड़ी बनाकर बच्चों को किसी तरह परोसा जा रहा है. यहां की साहायिका ने बताया कि पौष्टिक आहार चार-पांच माह से नहीं मिल रहा है. वे बाजार से उधार लेकर बच्चों को खिलाती हैं.

सरकारी व्यवस्था की पोल खोल रहा यह मॉडर्न आंगनबाड़ी केंद्र: जामताड़ा में लाखों रुपए खर्च कर कई मॉडल आगनबाड़ी केंद्र बनाया गया है, जिसमें बच्चों को खेलने के लिए खेल सामग्री के साथ सारी सुविधाएं महैया करायी गई ताकि, गांव के गरीब तबके के बच्चे इसमें मॉडर्न शिक्षा पा सके और उन्हें पौष्टिक आहार भी मिल सके. लेकिन, मोहनपुर पंचायत का मॉडर्न आंगनवाड़ी केंद्र ने सरकार व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details