झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

जामताड़ा में सरकारी योजनाओं से वंचित आदिवासी महिला, पक्की छत के इंतजार में दिन रही गिन

जामताड़ा के दुलाडीह पंचायत में एक आदिवासी महिला सरकारी योजनाओं के लाभ से कोषो दूर है. आदिवासी महिला जो काफी गरीब असहाय है. ना उसे प्रधानमंत्री आवास मिला और ना ही कोई सरकारी योजना का लाभ मिल पा रहा है. इसे देखने वाला कोई नहीं है. जरूरत है सरकार और प्रशासन को ऐसे जरूरतमंद महिला और लाभुकों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने की.

By

Published : May 24, 2021, 8:03 PM IST

Updated : May 24, 2021, 9:30 PM IST

Benefit of government scheme
सरकारी योजना का लाभ

जामताड़ा: जिले में सरकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों को नहीं मिल पा रहा है. दुलाडीह पंचायत की आदिवासी गरीब महिला की भी ऐसी ही कहानी है. इस महिला को जिम्मेदारों से गुहार लगाने के बाद भी अब तक न प्रधानमंत्री आवास मिला है और न ही किसी अन्य सरकारी योजना का लाभ मिल पा रहा है.

देखें पूरी खबर

ये भी पढ़ें-पाकुड़ सदर प्रखंड के हजारों किसान बाढ़ और सुखाड़ से परेशान, नहीं मिल रहा योजनाओं का लाभ


सरकारी योजनाओं से वंचित आदिवासी महिला
केंद्र सरकार और राज्य सरकार गरीब असहाय लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है. जिसमें आदिवासी महिलाओं के उत्थान के लिए भी योजना है, लेकिन जिन्हें योजना का लाभ मिलना चाहिए उन तक सरकारी योजना का लाभ नहीं पहुंच पा रहा है. ऐसा ही एक मामला जामताड़ा प्रखंड के दुलाडीह पंचायत की रहने वाली एक आदिवासी महिला का है. जिसके पास न तो प्रधानमंत्री आवास के तहत मकान है और न ही उसे किसी अन्य योजना का लाभ मिला है.

टूट-फूटी झोपड़ी में काट रही है जिंदगी
किसी तरह से आदिवासी महिला अपनी जिंदगी काट रही है. दुलाडीह पंचायत भवन के सामने रह रही आदिवासी महिला ठीक से अपना नाम भी नहीं बता पाती है. इतना पूछने पर जरूर कहती है कि प्रधानमंत्री आवास उसे नहीं मिला है और न ही मुखिया देखता है न पंचायत का कोई पदाधिकारी देखता है. किसी तरह से जिंदगी कट रही है.

Last Updated : May 24, 2021, 9:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details