झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

धनतेरस बाजारः दुकानों में उमड़ी भीड़, लोगों ने जमकर की खरीदारी

जामताड़ा में धनतेरस को लेकर लोगों ने खरीदारी की. बाजार में लोगों की भीड़ उमड़ी, सभी ने अपने-अपने बजट के हिसाब के विभिन्न सामग्री खरीदे. बर्तन और झाड़ू की खूब बिक्री हुई.

By

Published : Nov 2, 2021, 10:58 PM IST

people-shoped-on-dhanteras-in-jamtara
धनतेरस बाजार

जामताड़ा: धनतेरस को लेकर जामताड़ा बाजार में काफी चहल-पहल और रौनक रही. दुकानों में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. धनतेरस को लेकर लोगों ने जमकर खरीदारी की.

इसे भी पढ़ें- धनतेरस पर सर्राफा बाजार में लौटी रौनक, ₹7,500 करोड़ का सोना-चांदी बिका



बर्तन दुकान में भीड़
परंपरा के अनुसार धनतेरस के दिन लोग कुछ ना कुछ बाजार से खरीदते हैं. धनतेरस के दिन आभूषण और धातु खरीदने की परंपरा रही है. लोग सामर्थ्य के अनुसार धनतेरस के दिन बाजार में खरीदारी करते हैं. पूजा-पाठ को लेकर बर्तन की दुकान में ज्यादा भीड़ देखी गई. लोगों ने बर्तन के सामान में पीतल, कांसा के बर्तन खरीदारी की. कुछ लोग चांदी के सिक्के भी खरीदते हुए आभूषण की दुकानों में देखे गए.

देखें पूरी खबर
झाड़ू की खूब हुई बिक्रीधनतेरस के दिन जामताड़ा बाजार में लोग जहां बर्तन और चांदी के सिक्के आभूषण, वाहन की खरीदारी की. वहीं लोग झाड़ू लेना नहीं भूले, झाड़ू की खूब बिक्री हुई. ऐसी मान्यता है कि झाड़ू धनतेरस के दिन खरीदने से घर में लक्ष्मी का वास होता है. यही कारण है कि परंपरा का निर्वाह करने के लिए लोग झाड़ू खरीदना नहीं भूलते हैं.क्या कहते हैं पुजारी धनतेरस की महत्ता और इस दिन झाड़ू खरीदने की मान्यता को लेकर जामताड़ा हनुमान मंदिर के आचार्य पुजारी संजय पांडे कहते हैं कि धनतेरस के दिन धातु के बर्तन खरीदने की परंपरा है, साथ ही इस दिन झाड़ू खरीदने से घर में लक्ष्मी का वास होता है, सुख समृद्धि आती है और धन की वर्षा होती है. धनतेरस को लेकर जामताड़ा में महंगाई का मिलाजुला असर देखा गया. क्योंकि लोगों ने अपने हिसाब से परंपरा का निर्वाह के लिए खरीदारी की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details