झारखंड

jharkhand

Jamtara News: मिहिजाम में फैक्ट्री से हो रहे प्रदूषण ने लोगों का जीना किया दुभर, विभाग नहीं कर रहा कार्रवाई

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 4, 2023, 1:14 PM IST

जामताड़ा के मिहिजाम में लगी एक फैक्ट्री की वजह से लोगों को परेशानी हो रही है. उससे निकलने वाले धुएं से काफी प्रदूषण फैल रहा है. वहीं फैक्ट्री के पास ही अस्पताल होने की वजह से मरीजों को भी काफी दिक्कत होती है.

people-of-hospital-troubled-by-smoke-coming-out-of-factory-in-hasipahadi
people-of-hospital-troubled-by-smoke-coming-out-of-factory-in-hasipahadi

देखें पूरी खबर

जामताड़ा: जिले का मिहिजाम शहर जहां फैक्ट्री से निकलने वाली जहरीली हवा वातावरण को प्रदूषित कर रही है. इसके प्रति ना संबंधित विभाग गंभीर है और ना ही प्रशासन. जिसका वजह से फैक्ट्री के पास में बने अस्पताल के साथ-साथ लोगों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. यहां तक कि अस्पताल में कर्मचारी पॉल्यूशन की वजह से नहीं रहना चाहते.

इसे भी पढ़ें:Dhanbad News: धनबाद के निजी अस्पताल में हंगामा, मरीज के परिजनों ने इलाज में लापरवाही का लगाया आरोप

दरअसल मिहिजाम हंसी पहाड़ी में मिहिजाम वनस्पति फैक्ट्री के बगल में अस्पताल का निर्माण कराया गया है. चिंता की बात यह है कि फैक्ट्री से निकलने वाले जहरीले धुएं, पदार्थ और दुर्गंध की वजह से मरीजों के इलाज पर काफी असर पड़ता है. ये भी कहा जाता है कि दुर्गंध और जहरीले धुएं से परेशान यहां के कर्मचारी अस्पताल में नहीं रहना चाहते हैं. कर्मचारियों का कहना है कि इसकी शिकायत हमने कई बार की है लेकिन अबतक कोई नतीजा नहीं निकल पाया. उन्होंने अपना नाम नहीं छापने और कैमरे में नहीं दिखाने की शर्त पर आगे बताया कि बगल में डालडा फैक्ट्री से निकलने वाले धुएं की दुर्गंध की वजह से काफी परेशानी होती है. अगर अविलंब कार्रवाई नहीं की गई तो इसका काफी बुरा असर पड़ेगा.

इस मामले को लेकर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष हरिमोहन मिश्रा ने जिला प्रशासन और संबंधित विभाग से आवश्यक कार्रवाई करने की मांग की है और कहा है कि इससे अस्पताल में मरीजों को काफी परेशानी होती है. इस वजह से फैक्ट्री को बंद करके दूसरी जगह शिफ्ट करना चाहिए.

आपको बता दें हंसी पहाड़ी में दो फैक्ट्री संचालित हैं, जिसमें सबसे ज्यादा पॉल्यूशन मिहिजाम वनस्पति फैक्ट्री से निकलने वाले जहरीले धुएं हो रहा है. जिसकी वजह से बीमार लोगों को इसका शिकार होना पड़ता है. इसके साथ ही यहां नगर परिषद का कार्यालय है और पास में अस्पताल भी है.

इस मामले पर जब मिहिजाम नगर परिषद कार्यालय के कार्यपालक पदाधिकारी संजय मिश्रा से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस संबंध में प्रदूषण विभाग को आवश्यक कार्रवाई करने के लिए लिखा जाएगा और आगे कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details