झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

बैंक प्रबंधक से ही ठगों ने कर ली लाखों रुपए की ठगी, साइबर अपराधी को पकड़ने जामताड़ा पहुंची ओडिशा पुलिस

ओडिशा पुलिस जामताड़ा से एक साइबर अपराधी को गिरफ्तार कर अपने साथ ओडिशा ले गई है. बंधन बैंक के शाखा प्रबंधक के खाते से लाखों रुपए की साइबर ठगी के मामले ओडिशा पुलिस जामताड़ा पहुंची थी.

By

Published : May 31, 2023, 6:21 PM IST

Odisha police in jamtara
Odisha police in jamtara

जामताड़ा: बंधन बैंक के शाखा प्रबंधक के खाते से लाखों रुपए की साइबर ठगी के मामले में ओडिशा पुलिस जामताड़ा पहुंची, जहां पुलिस ने एक साइबर अपराधी को गिरफ्तार करने में सफलता पायी है. ओडिशा पुलिस अपराधी को अपने साथ ओडिशा ले गई है.

यह भी पढ़ें:Cyber Criminals In Jamtara: जामताड़ा में मुंबई पुलिस ने की छापेमारी, तीन साइबर अपराधियों को दबोचा

दरअसल, साइबर क्राइम का हब माने जाने वाले जामताड़ा में अक्सर अपराधियों द्वारा आम से लेकर खास सभी लोगों को अपना शिकार बनाया जाता है. इसमें पुलिस अफसर से लेकर नेता, मंत्री, बॉलीवुड के कलाकार तक साइबर फ्रॉड के शिकार हो चुके हैं, लेकिन इस बार बैंक का शाखा प्रबंधक ही साइबर ठगी का शिकार हुआ है. जब ओडिशा के अनुकूला साइबर अपराध थाना की पुलिस साइबर ठगी के मामले में जामताड़ा पहुंची और स्थानीय पुलिस की मदद से एक साइबर अपराधी को पकड़ा, तब इस मामले का खुलासा हुआ.

बताया गया कि ओडिशा के अनुकूला बंधन बैंक के शाखा प्रबंधक को साइबर ठगों ने सात लाख रुपए का चूना लगा दिया. जिसका पैसा जामताड़ा के इंडियन बैंक, एचडीएफसी बैंक और झारखंड ग्रामीण बैंक के खाते में आया. इसमें से रजा उद्दीन अंसारी नाम के साइबर अपराध के झारखंड ग्रामीण बैंक के खाते में डेढ़ लाख रुपए की राशि आई, जिसे साइबर अपराधी ने तुरंत निकाल भी लिया. इससे वह ओडिशा पुलिस के हत्थे चढ़ गया.

ओडिशा के अनुकोला साइबर थाना में मामला दर्ज:साइबर अपराधी की तलाश में जामताड़ा पहुंची ओडिशा पुलिस की टीम ने बताया कि ओडिशा के अनुकला बंधन बैंक के शाखा प्रबंधक ने मामला दर्ज कराते हुए बताया कि उनके 12 लाख रुपए के फिक्स्ड डिपॉजिट खाते से सात लाख रुपए की साइबर ठगी कर ली गयी है. इसे लेकर जांच शुरू की गई, जिसमें पाया गया कि ठगी के सात लाख रुपए जामताड़ा के तीन बैंकों के खाते में ट्रांसफर किए गए हैं. जिसकी तलाश में ओडिशा पुलिस जामताड़ा पहुंची है. जहां जामताड़ा की साइबर थाना की पुलिस के सहयोग से छापामारी की गई. इस दौरान मोहरा गांव से साइबर ठगी करने वाले रजा उद्दीन अंसारी को पकड़ने में ओडिशा पुलिस सफल रही, जबकि दो अन्य साइबर अपराधी की तलाशी जारी है.

4G सिम को 5G सिम में बदलने का झांसा देकर की साइबर ठगी:ओडिशा के अनुकला साइबर अपराध थाना की पुलिस टीम द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, साइबर अपराधियों ने बंधन बैंक के शाखा प्रबंधक को फोन कर झांसे में लिया कि उनके 4जी सिम को 5G सिम में बदल देंगे, इसके झांसे में शाखा प्रबंधक आ गए. साइबर ठगों ने उनसे सारा डिटेल्स ले लिया. पुलिस ने बताया कि बंधन बैंक के शाखा प्रबंधक की कुल 12 लाख की फिक्स डिपाजिट जमा थी. इसमें से साइबर ठगों ने सात लाख रुपए की ठगी कर ली. जब शाखा प्रबंधक को इसका मैसेज आया, तब उनके होश उड़ गए. तब जाकर उन्होंने अपने बचे हुए पांच लाख रुपए को पहले बचाया. इसके बाद इसकी सूचना उन्होंने लोकल साइबर अपराध थाने में दी और मामला दर्ज कराया.

ओडिशा पुलिस के अनुसार, पकड़े गए साइबर अपराधी के खाते से डेढ़ लाख की निकासी की गई है. फिलहाल ओडिशा पुलिस पकड़े गए साइबर अपराधी को ट्रांजिट रिमांड पर अपने साथ ओडिशा ले गई है. ओडिशा पुलिस के अलावा हरियाणा और मुंबई की पुलिस भी साइबर अपराधी की तलाश में जामताड़ा में डेरा जमाए हुई है. इससे पहले रांची की सीआईडी टीम द्वारा भी साइबर अपराधी को पकड़ कर रांची ले जाने की सूचना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details