झारखंड

jharkhand

जामताड़ाः राशन डीलर ने मृत व्यक्ति के नाम से सरकारी अनाज उठाया, ग्रामीणों ने की कार्रवाई की मांग

By

Published : Sep 15, 2020, 10:35 PM IST

जामताड़ा जिले के कुंडहित प्रखंड में मृत व्यक्ति के नाम पर सरकारी राशन का उठाने का मामला सामने आया है. लोकनाथ स्वयं सहायता समूह डीलर फर्जी तरीके से राशन उठाव कर रहा है. दूसरी ओर संबंधित विभाग के पदाधिकारी को इसकी जानकारी भी नहीं है.

राशन धांधली
राशन धांधली

जामताड़ाः जिले में सरकारी जन वितरण प्रणाली के दुकानदार की कथित धांधली का मामले सामने आया है. दुकानदार ने मृत व्यक्ति के नाम से फर्जी तरीके से सरकारी अनाज के उठाव का एक सनसनीखेज मामला प्रकाश में आया है. मामला जामताड़ा जिले के कुंडहित प्रखंड के बागेहरी थाना क्षेत्र का है, जहां एक आशुतोष घोष वृद्ध व्यक्ति की पत्नी जिसकी मृत्यु आठ 9 साल पहले हो चुकी है. बावजूद उसके मृत पत्नी के नाम से संबंधित सरकारी राशन डीलर लोकनाथ समूह द्वारा फर्जी तरीके से अनाज का उठाव कर लिया गया है.

देखें पूरी खबर.

खुलासा होने पर ग्रामीण आवेदक ने प्रशासन से शिकायत कर कार्रवाई करने की मांग की. बताया जाता है कि मृत पत्नी के नाम से संबंधित लोकनाथ स्वयं सहायता समूह डीलर द्वारा राशन उठाव किया जाता था, लेकिन मृत पत्नी के पति आवेदक को इसकी जानकारी तक नहीं थी.

न उसे राशन ही दिया जाता था.जब इस बात का खुलासा हुआ तब जाकर इसकी शिकायत प्रखंड से लेकर जिला के पदाधिकारी को सूचना दी गई और कार्रवाई करने की मांग की गई.

पति को नहीं मिलता है राशन

बताया गया कि आशुतोष घोष जो वृद्ध व्यक्ति हैं, उनको राशन नहीं मिलता है और उसकी पत्नी कुरूवाला घोष जिसकी मृत्यु आठ नौ साल पहले हो चुकी है, लेकिन अभी भी संबंधित राशन डीलर द्वारा उसकी पत्नी के नाम से फर्जी तरीके से राशन उठाव किया जा रहा है और इससे वृद्ध व्यक्ति को राशन नहीं मिल रहा है. ग्रामीणों ने उपायुक्त से की कार्रवाई की मांग की है.

राशन के लिए वृद्ध काट रहा चक्कर

वृद्ध व्यक्ति आशुतोष घोष राशन पाने को लेकर एवं अपने मृत पत्नी के नाम से राशन उठाव करने वाले डीलर के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग को लेकर सरकारी दफ्तर का चक्कर काट रहा है.

यहां तक समाहरणालय का चक्कर लगा रहा है, लेकिन उसे ना राशन मिल रहा है, ना उसे मृत पत्नी के नाम से उठाव करने वाले राशन डीलर के खिलाफ कोई कार्रवाई हो पा रही है.

राशन डीलर के खिलाफ पूर्व में मामला दर्ज

बताया जाता है कि संबंधित लोकनाथ स्वयं सहायता समूह राशन डीलर द्वारा कई मृत व्यक्ति के नाम से फर्जी तरीके से सरकारी अनाज का उठाव कर गबन किया गया है, जिसे लेकर संबंधित थाना में मामला भी दर्ज कराया गया है, लेकिन अभी तक इसके खिलाफ कोई कठोर कार्रवाई नहीं हो पाई है. जिला आपूर्ति पदाधिकारी इस मामले में कोई भी जानकारी न होने की बात कहकर कैमरे के सामने बताने से इंकार कर दिया.

यह भी पढ़ेंःझारखंड-बिहार सीमा पर बड़े पैमाने पर लकड़ी की तस्करी, नक्सल इलाका का फायदा उठा रहे माफिया

उनसे पूछने का प्रयास किया गया तो उन्होंने इस संबंध में कोई जानकारी नहीं होने की बात कहकर कैमरे के सामने कुछ भी बोलने से इंकार किया. एक तरफ सरकार गरीबों को अनाज उसके घर तक पहुंचाने का दावा करती है, वहीं दूसरी तरफ जामताड़ा में जन वितरण प्रणाली की व्यवस्था का हाल यह है कि मृत व्यक्ति के नाम से फर्जी तरीके से राशन डीलर द्वारा सरकारी अनाज का उठाव कर गबन कर लिया जाता है और संबंधित विभाग के पदाधिकारी को इसकी जानकारी नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details