झारखंड

jharkhand

By

Published : Jun 17, 2019, 5:49 PM IST

Updated : Jun 17, 2019, 7:51 PM IST

ETV Bharat / state

जामताड़ा: लोगों को मूलभूत सुविधाएं भी नहीं है मय्यसर, इलाज के लिए जाना पड़ता है पश्चिम बंगाल

जामताड़ा जिले के बांदरडीहा पंचायत में ग्रामीण को बिजली, पानी और स्वास्थ्य जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है. यहां 24 घंटे में मुश्किल से 4 घंटे ही बिजली मिल पाती है. इस पंचायत में हेल्थ सेंटर तक नहीं है. नतीजा लोगों को इलाज के लिए 10-12 किलोमीटर तक सफर करना पड़ता है.

जामताड़ा में पानी की समस्या

जामताड़ा: जिले के बांदरडीहा पंचायत के ग्रामीण को मूलभूत सुविधाओं से वंचित रहना पड़ रहा है. उन्हें बिजली, पानी और स्वास्थ्य जैसी समस्यों से जूझना पड़ता है. इस पंचायत में हेल्थ सेंटर तक नहीं है. नतीजा लोगों को इलाज के लिए 10-12 किलोमीटर तक सफर करना पड़ता है.

देखें पूरा वीडियो

जिले के नाला प्रखंड अंतर्गत स्थित बांदरडीहा के धनी आबादी वाले इस पंचायत में ग्रामीण जनता को बिजली, पानी और स्वास्थ्य जैसे मूलभूत सुविधाओं लिए तरसना पड़ रहा है. कहने को तो यह एक पंचायत है लेकिन इस पंचायत में एक भी हेल्थ सेंटर नहीं है. इलाज के लिए ग्रामीणों को 10-12 किलोमीटर दूर सब हेल्थ सेंटर या पश्चिम बंगाल जाना पड़ता है. आपात स्थिति और विकट परिस्थिति में इलाज के लिए ग्रामीणों को भटकना पड़ता है.

यहां 24 घंटे में मुश्किल से 4 घंटे ही बिजली मिल पाती है. अधिकतर गांवों में चापाकल खराब पड़े हुए हैं. कुछ चापाकल ठीक हैं लेकिन वाटर लेबल नीचे जाने के कारण उनसे पानी नहीं निकलता है. ऐसी परिस्थिति में उन्हें पानी के लिए तरसना पड़ता है. ग्रामीणों का कहना है कि उन्हें पानी के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. चापाकल खराब पड़े हुए हैं. बिजली की व्यवस्था होने के बाबजूद मुश्किल से चार से पांच घंटे ही बिजली मिल पाती है. मुखिया को भी कई बार इस समस्या के बारे में बताया गया लेकिन इससे कोई फायदा नहीं हुआ.
वहीं, पूर्व जिला परिषद की अध्यक्षा पुष्पा सोरेन ने ग्रामीणों की समस्या की जानकारी देते हुए बताया की बंदरडीहा पंचायत में पानी, स्वास्थ्य और बिजली को लेकर लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. हेल्थ सेंटर नहीं रहने के कारण लोगों को पश्चिम बंगाल जाना पड़ता है. इस बारे में जब जिला अधिकारी अपर समाहर्ता से संपर्क किया गया तो उन्होंने इस पंचायत में ग्रामीणों की समस्या को तुरंत निदान करने की बात कही. इसके अलावा उन्होंने कहा कि जो चापाकल खराब पड़े हैं उसे जल्द ही मरम्मत करा दिया जाएगा और हेल्थ सेंटर को लेकर सरकारी स्तर पर उचित कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated : Jun 17, 2019, 7:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details