झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

जामताड़ा: बुजुर्ग दंपति को सरकारी योजनाओं नहीं मिल रहा लाभ, परेशानी में कट रही जिंदगी

जामताड़ा में एक बुजुर्ग दंपति को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है, जिसके कारण उसे काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस दंपति को सरकारी योजनाओं के लाभ के नाम पर सिर्फ अनाज मिलता है. न ही इन्हें वृद्धा पेंशन मिल रहा है और न ही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास.

By

Published : Jun 5, 2020, 7:57 PM IST

An elderly couple not getting benefit of government schemes in Jamtara
सरकारी लाभ के इंतजार में बुजुर्ग दंपति

जामताड़ा: जिले में एक बुजुर्ग दंपति को न तो प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिला है और न ही वृद्धा पेंशन. सरकारी सुविधाओं का पूरी तरह से लाभ न मिलने के कारण इस दंपति को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

देखें पूरी खबर



लोहार का काम करके अपना जीवन यापन करते हैं बुजुर्ग दंपति
जामताड़ा प्रखंड के फूल जोड़ी गांव का रहने वाला शंकर राणा और उसकी पत्नी दोनों मिलकर लोहार का काम करते हैं और किसी तरह से अपना घर चला रहे हैं. ये दंपति लोहा पीट-पीटकर दिन भर कड़ी मेहनत से जो कमाते हैं उसी से अपना पेट भरते हैं और अपना घर चलाते हैं. इस दंपति को सरकार से सिर्फ अनाज मिलता है, पर अन्य कोई सरकारी सुविधा योजना का लाभ नहीं मिलता है. उनका कहना है कि न ही उन्हें सरकार की ओर से आवास मिला है और न ही वृद्धा पेंशन मिल रहा है.

इसे भी पढ़ें:-जामताड़ा: सड़क निर्माण कर रहे मजदूरों को नहीं मिल रहा वेतन, डीसी ने दिया जांच का आदेश

प्रधानमंत्री आवास वृद्धा पेंशन से हैं वंचित
प्रधानमंत्री आवास योजना और वृद्धा पेंशन का लाभ नहीं मिलने के कारण इस बुजुर्ग दंपति को कच्चा मकान में किसी तरह गुजर बसर करना पड़ रहा है. 2016 में मनरेगा के तहत एक सिंचाई कुआं मिला था, जो अधूरा रह गया. आज तक वह पूरा नहीं हो पाया है. बुजुर्ग दंपति का बेटा रवि राणा ने बताया कि 2016 में मनरेगा से एक सिचाई को कुआं मिला, लेकिन पैसा नहीं मिला, किसी तरह से मजदूरी कर, बैल, बकरी बेचकर कुआं खुदवाया, अब वह कुआं भी धंस चुका है. सरकार गरीबों और बुजुर्गों के लिए कई तरह की कल्याणकारी योजनाएं चला रही है, बावजूद इसके इन जरूरतमंदों तक सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं पहुंच पा रहा है.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details