झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

नक्सल प्रभावित इलाके में स्ट्रॉबेरी की खेतीः पलायन कर चुके युवक घर लौटे बन रहे आत्मनिर्भर

हजारीबाग के नक्सल प्रभावित इलाके में स्ट्रॉबेरी की खेती कर युवा आत्मनिर्भर हो रहे हैं. नक्सलियों के गढ़ में विकास की नई किरण अब दिखाई दे रही है. उग्रवादियों के खौफ से गांव छोड़ चुके युवा अब गांव लौटे हैं तो गांव में खुशहाली भी लौटी है.

By

Published : Jan 27, 2022, 9:25 PM IST

Updated : Jan 27, 2022, 10:07 PM IST

youth-becoming-self-sufficient-by-cultivating-strawberry-in-naxal-area-of-hazaribag
हजारीबाग

हजारीबागः झारखंड का हजारीबाग जिला कभी नक्सलवाद के लिए बदनाम था. लेकिन आज यहां की फिजा बदल रही है. यहां की मिट्टी में स्वादिष्ट फल की मिठास आज सूबे के लोग चख रहे हैं. यही नहीं यहां की सब्जी महानगरों तक पहुंच रही है. जो युवक पलायन कर गए थे वो वापस अपने गांव लौट रहे हैं. हजारीबाग के नक्सल प्रभावित इलाके में स्ट्रॉबेरी की खेती कर युवा आत्मनिर्भर हो रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- Strawberry Cultivation in Hazaribag: हजारीबाग में चल रही स्ट्रॉबेरी की पाठशाला


हजारीबाग चतरा का सीमांत क्षेत्र कटकमदाग प्रखंड का उदयपुर में कभी नक्सलियों की हुकूमत चला करती थी. चतरा का सीमांत क्षेत्र होने के कारण नक्सली एक जिला से दूसरा जिला आराम से पहुंच जाया करते थे. लेकिन अब पुलिसिया कार्रवाई के कारण यहां नक्सलियों की हुकूमत खत्म हो चली है और विकास की बयार यहां दिख रही है. यही नहीं यहां के युवक जो नक्सलियों के खौफ से पलायन कर गए थे वो वापस गांव लौट रहे हैं. गांव लौटने के बाद अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए वह खेती का सहारा लिया है. आज उदयपुर में तरह-तरह की सब्जी उपजाई जा रही है. यहां की सब्जी महानगरों तक पहुंच रही है. अब तो इन क्षेत्रों में स्वयंसेवी संगठनों की मदद से स्ट्रॉबेरी की भी खेती हो रही है. स्ट्रॉबेरी हजारीबाग के बाजार के अलावा दूसरे जिला तक भेजा जा रहा है. ऐसे में किसान भी कहते हैं कि पहले से हमारे गांव की स्थिति बदली है.

देखें स्पेशल रिपोर्ट
हजारीबाग के नक्सल प्रभावित इलाके में स्ट्रॉबेरी की खेती को लेकर ग्रामीण कहते हैं कि उदयपुर के युवक तो कभी नक्सली संगठन में शामिल नहीं हुए. जब नक्सलियों की यहां हुकूमत चला करती थी तो यहां के युवक पलायन कर गए थे और महानगरों में ही अपना जीवनयापन करते थे. वहां से जो पैसा आता था वो घरों में भेजते थे. यही नहीं ग्रामीण बताते हैं कि उग्रवादी इन क्षेत्रों में आकर खाना खाने से लेकर कई तरह के क्रियाकलाप किया करते थे. जब पुलिस पहुंची थी तो वो दूसरे जिला चले जाते थे. लेकिन अब यहां के युवक आत्मनिर्भर हो रहे हैं, जिसका कारण पुलिस है. पुलिस के द्वारा यहां हमेशा ऑपरेशन चलाया गया और उसी का नतीजा है कि इस क्षेत्र में अब शहर से भी लोग पहुंचते हैं.जिला परिषद सदस्य के प्रतिनिधि भी बताते हैं कि इस गांव की स्थिति बेहद खराब थी, पलायन बहुत बड़ी समस्या थी. लेकिन धीरे-धीरे अब स्थिति सामान्य हो रही है. युवक गांव की ओर लौट रहे हैं. सबसे अहम बात है कि युवक बाहर जाकर काम करना नहीं चाहते हैं. इनकी ख्वाहिश है कि वह खुद से ऐसा व्यापार करें, जिससे वह अपने घर का भरणपोषण कर सकें. ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र होने के कारण खेती सबसे अच्छा विकल्प है. आज यहां की फसल दूसरे शहरों में भी भेजा जा रहा है.

इसे भी पढ़ें- प्रदेश की जुबान पर होगा हजारीबाग के स्ट्रॉबेरी का स्वाद, मुनाफे की आस में खिले किसान के चेहरे


हजारीबाग जिला मुख्यालय से लगभग 35 किलोमीटर दूर कटकमदाग प्रखंड का बेंदी और उदयपुर गांव की फिजा बदलने में पुलिस और सीआरपीएफ की अहम भूमिका रही. हजारीबाग एसपी भी कहते हैं कि ऑपरेशन और सोशल पुलिसिंग के कारण नक्सलियों का सफाया हजारीबाग क्षेत्र से हुआ है. कभी-कभार अगर नक्सलियों की आने की सूचना मिलती है तो पुलिस ने बड़े पैमाने पर ऑपरेशन चलाया जाता है. जिसका नतीजा यह है कि आज क्षेत्र के युवा अपने गांव लौट रहे हैं. हजारीबाग एसपी कहते हैं कि इस गांव में अब स्ट्रॉबेरी समेत अन्य फसल की खेती भी हो रही है. युवक अपने पैरों पर खड़ा होना चाहते हैं यह समाज के लिए अच्छा संकेत है. दूरस्थ नक्सल प्रभावित क्षेत्र के युवक पलायन करने के बाद अगर अपने घर लौटे तो यह अच्छा संकेत माना जा सकता हैं. जिस तरह से उदयपुर के युवक आत्मनिर्भर होने को लेकर मेहनत कर रहे हैं जरूरत है इन्हें और भी अधिक प्रोत्साहित करने की ताकि यह खुद को समाज में भी स्थापित कर सकें.

Last Updated : Jan 27, 2022, 10:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details