झारखंड

jharkhand

हजारीबाग में मनाया गया विश्व डाक दिवस, आयोजित हुए विविध कार्यक्रम

By

Published : Oct 12, 2020, 9:57 PM IST

हजारीबाग में विश्व डाक दिवस के तहत 1 सप्ताह अलग-अलग कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इस दौरान डाक हमारे जीवन में कितना महत्व रखता है, के बारे में विस्तार से बताया गया.

विश्व डाक दिवस
विश्व डाक दिवस

हजारीबाग: पूरे विश्व में वर्ल्ड पोस्टल वीक मनाया जा रहा है. इस दौरान हजारीबाग में भी पोस्टल विभाग की ओर से 1 सप्ताह अलग-अलग कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. कार्यक्रम के तहत भारतीय डाक द्वारा दिया जा रहे उन सेवाओं की विस्तृत जानकारी दी जा रही है.

डाक दिवस मनाया

साथ ही साथ डाक हमारे जीवन में कितना महत्व रखता है इसकी भी जानकारी पदाधिकारियों द्वारा आम जनता को दिया जा रहा है.

पूरे विश्व में 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस मनाया गया. इसके साथ ही डाक सप्ताह की शुरुआत हुई. 1 सप्ताह तक अलग-अलग कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, जिसके तहत हजारीबाग मंडल में भी कई तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

इसमें 10 अक्टूबर को बैंकिंग दिवस , 12 अक्टूबर डाक जीवन बीमा दिवस,13 अक्टूबर फिलेटली दिवस, 14 अक्टूबर व्यवसाई विकास दिवस और 15 अक्टूबर को मेल डे के रूप में मनाया जाता है.

यह भी पढ़ेंःयुवा कलाकारों के लिए सुनहरा मौका, 13 अक्टूबर को डीएसपीएमयू में बालाजी टेलीफिल्म लेगी ऑडिशन

कार्यक्रम के अवसर पर हजारीबाग में आम जनता को डाक विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों और सेवा के बारे में विस्तृत जानकारी दी जा रही है.

डाक विभाग के पदाधिकारी ने बताया कि 1874 में बर्न में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना की गई थी. विश्व डाक दिवस का उद्देश्य उन लोगों और व्यवसायियों के रोजमर्रा के जीवन में डाक क्षेत्र की भूमिका और देश के सामाजिक व आर्थिक विकास में इसके योगदान के बारे में जागरूकता पैदा करना है.

राष्ट्रीय डाक सप्ताह के अवसर पर हजारीबाग हेड पोस्ट ऑफिस में साज सज्जा का भी काम किया गया. आज के व्यवसायिक दौर में भी भले ही समाज टेक्नोलॉजी के युग में चला गया है, लेकिन पोस्ट ऑफिस का महत्व आज भी है जरूरत है लोगों को समझने की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details