झारखंड

jharkhand

13 साल के बाद मिला शहीद को सम्मान, आदमकद प्रतिमा का किया गया अनावरण

By

Published : Aug 17, 2021, 10:27 AM IST

Updated : Aug 17, 2021, 11:12 AM IST

हजारीबाग के नावाडीह कला गांव के रहने वाले विरेंद्र मेहता वर्ष 2007 में शहीद हो गए थे. शहीद विरेंद्र के सम्मान में प्रतिमा बनाई गई, जो वर्ष 2010 में बनकर तैयार हो गया था. इस प्रतिमा का लोकार्पण केंद्रीय राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी के हाथों हुआ.

statue-built-in-honor-of-martyr-10-years-ago-in-hazaribag-was-inaugurated-today
शहीद के सम्मान में 10 साल पहले तैयार किया गया प्रतिमा

हजारीबागःजिले के पदमा पंचायत के नावाडीह कला के रहने वाले विरेंद्र मेहता वर्ष 2007 में आतंकवादियों से लोहा लेते हुए शहीद हो गए, तब विरेंद्र पंजाब में पदस्थापित थे. शहीद विरेंद्र के सम्मान में घर के सामने वर्ष 2007 में ही विशालकाय प्रतिमा स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की गई लेकिन लोकार्पण कार्यक्रम रूकता चला गया. इससे प्रतिमा ढकी ही रही. लेकिन 13 साल बाद प्रतिमा का लोकार्पण केंद्रीय राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी और सांसद जयंत सिन्हा की उपस्थिति में किया गया है.

यह भी पढ़ेंःआजादी की लड़ाई में हजारीबाग का अहम योगदान, यूनियन क्लब से गूंजा था 'दिल्ली चलो' का नारा

वर्ष 2010 में प्रतिमा बनकर हो गया था तैयार

शहीदों का सम्मान करना हर एक भारतीय नागरिक की नैतिक जिम्मेवारी है. लेकिन हजारीबाग के शहीद विरेंद्र मेहता के सम्मान में बनाए गए प्रतिमा के लोकार्पण में 10 साल लग गए. 2007 में आतंकवादियों से लोहा लेते हुए पंजाब में विरेंद्र शहीद हो गए थे. इसी वर्ष शहीद के सम्मान में प्रतिमा निर्माण कार्य शुरू किया गया, जो वर्ष 2010 में बनकर तैयार हो गया था, जिसका केंद्रीय राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी के हाथों लोकार्पण हुआ.

देखें पूरी रिपोर्ट


शहीद के माता-पिता से लिया आशीर्वाद

प्रतिमा लोकार्पण के बाद शहीद के परिजनों को सम्मानित किया गया. इस दौरान शहीद के परिवार के सदस्य भावुक भी हो गए. बूढ़े माता-पिता, पत्नी और 10 साल के बेटे को विश्वास दिलाया गया कि शहीद के परिवार के साथ हमेशा देश खड़ा है. केंद्रीय राज्य शिक्षा मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने शहीद के माता-पिता से आशीर्वाद लिया. बता दें कि अन्नपूर्णा देवी को मंत्रिमंडल में जगह मिलने के बाद जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान वो हजारीबाग पहुंची थी.

कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं
जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान कोरोना गाइडलाइन का जमकर उल्लंघन किया गया. आशीर्वाद यात्रा में शामिल कोई भी कार्यकर्ता मास्क पहने नहीं दिखे. इतना ही नहीं, सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं किया गया. एक ओर झारखंड में फिर से धीरे-धीरे कोरोना संक्रमण फैल रहा है. इस स्थिति में सतर्कता नहीं बरतना ठीक नहीं है.

Last Updated : Aug 17, 2021, 11:12 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details