झारखंड

jharkhand

By

Published : May 26, 2019, 5:00 PM IST

ETV Bharat / state

हजारीबाग सदर अस्पताल को किया जाएगा अपग्रेड, आधुनिक सुविधाओं के लिए 30 करोड़ होंगे खर्च

हजारीबाग के सदर अस्पताल को अपग्रेड करने की योजना सरकार ने बनाई है. योजना के तहत अस्पताल को अति आधुनिक मशीनों और सुविधाओं से लैस किया जाएगा. वहीं, हजारीबाग में बन रहे मेडिकल कॉलेज को भी अस्पताल से अटैच किया जाएगा.

हजारीबाग सदर अस्पताल को अपग्रेड किया जाएगा

हजारीबागः स्वास्थ्य व्यवस्था को पटरी में लाने के लिए सरकार के तरफ से कई प्रयास किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में हजारीबाग सदर अस्पताल को अपग्रेड किया जा रहा है. अस्पताल को तमाम आधुनिक सुविधाओं से लैंस करने की योजना बनाई गई है. सदर अस्पताल को हजारीबाग मेडिकल कॉलेज से अटैच किया जाना है. सदर अस्पताल को मेडिकल कॉलेज अस्पताल के लेवल पर उतारा जाएगा.

हजारीबाग सदर अस्पताल को अपग्रेड किया जाएगा

हजारीबाग सदर अस्पताल को 'अपग्रेडेशन ऑफ सदर अस्पताल हजारीबाग' योजना के तहत अपग्रेड किया जाना है. इस योजना का शिलान्यास 15 नवंबर 2018 को ऑनलाइन किया गया था. जिसमें राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री रघुवर दास शामिल थे. इस काम को पूरा करने का निर्धारित तिथि नवंबर 2019 है. जानकारी के अनुसार इस योजना का क्लाइंट झारखंड राज्य बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन लिमिटेड रांची है.

अस्पताल के निर्माण का काम हॉस्पिटल मैनेजमेंट कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड दिल्ली को दिया गया है. कांट्रेक्टर निरंजन राय के देखरेख में काम कराया जाएगा. योजना की प्राक्कलित राशि लगभग 30 करोड़ रुपए हैं. भवन में 50 बेड का अस्पताल, लैब, ऑपरेशन थिएटर बनना है. वहीं, नेत्र विभाग के अपग्रेडेशन का काम हो चुका है. पुराने भवन का पुरुष व महिला वार्ड, मैटरनिटी ब्लॉक, ट्रॉमा सेंटर, एमरजेंसी ब्लॉक और एमटीसी का अपग्रेडेशन भी इसी प्रकरण में शामिल है.

ये भी पढ़ें-दांत दर्द से परेशान शख्स ने की खुदकुशी, फांसी लगाकर दी जान

बता दें कि शुरूआत में मेडिकल कॉलेज का अपना अस्पताल नहीं होगा. सदर अस्पताल को ही शैक्षणिक कामों और प्रयोग के लिए उपयोग में लाया जाएगा. अपग्रेड करने के लिए अस्पताल में करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं. आधुनिक मशीन भी लगाए जा रहे हैं. जिससे मेडिकल कॉलेज की पढ़ाई में कोई समस्या ना हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details