झारखंड

jharkhand

By

Published : Oct 16, 2020, 10:09 AM IST

ETV Bharat / state

हजारीबाग: स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक संपन्न, डीसी ने दिए आवश्यक निर्देश

हजारीबाग जिले में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक संपन्न हुई है. जहां डीसी ने कार्यक्रमों को लेकर चर्चा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

review-meeting-of-health-department-ended-in-hazaribag
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक

हजारीबाग: स्वास्थ्य विभाग की समीक्षात्मक बैठक उपायुक्त आदित्य कुमार आनंद की अध्यक्षता में हुई. बैठक में मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रम, शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम, परिवार नियोजन, यक्ष्मा नियंत्रण, कुपोषण उपचार केंद्र, मलेरिया नियंत्रण संबंधित कार्यक्रमों की चर्चा की गई.

उपायुक्त ने की सभी बिंदुओं पर चर्चा
मौके पर सिविल सर्जन की तरफ से स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग के बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार केरेडारी और दाढ़ी प्रखंड में एक-एक कुपोषण उपचार केंद्र की स्थापना और सदर अस्पताल परिसर अवस्थित विकलांग पुनर्वास केंद्र के पुराने भवन के जीर्णोद्धार करने की बात उपायुक्त के समक्ष रखी. उपायुक्त ने सभी बिंदुओं पर चर्चा की और सभी चिन्हित स्वास्थ्य केंद्रों पर बेड की उपलब्धता, कार्यप्रणाली और एएनएम/कर्मियों की नियुक्ति आदि की जानकारी ली.


जांच करने का दिये आदेश
वहीं बाह्य स्रोत मैन पावर एजेंसी की तरफ से कर्मियों की नियुक्ति की प्रक्रिया और बिना सूचना के कर्मियों की सेवा समाप्ति पर उपायुक्त ने नाराजगी जताते हुए संबंधित मैन पावर एजेंसी कमांडो इंडस्ट्रीज सिक्योरिटी फोर्स पर जांच कराने का आदेश दिया. उन्होंने कहा कि बिना सूचना के कर्मियों के सेवा समाप्ति पर स्वास्थ्य सेवाओं के कार्यो पर बाधा उत्पन्न होती है. उन्होंने विषयवार स्वास्थ्य केंद्रों पर हो रहे कार्यों की समीक्षा की.

इसे भी पढ़ें-हजारीबाग में हुआ दीदी बाड़ी योजना का शुभारंभ, जेएसएलपीएस ने महिलाओं को किया प्रशिक्षित

संबंधित पदाधिकारी से मांगा जवाब
मौके पर टीबी रोग के 610 मामलों में केवल 14 मामलों पर इलाज होने पर संबंधित पदाधिकारी से जवाब मांगा. वहीं मलेरिया, फलेरिया जैसे कार्यक्रम ग्रामीण सुदूरवर्ती इलाकों सहित बिरहोर टोला में निरंतर चलाने का निर्देश दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details